6 Zero investment Business For 2021! बिना निवेश के जीरो लागत के बिज़नेस

Zero Investment Business! दोस्तों बिजनेस करने के लिए ऐसा माना जाता है कि पैसा जरूरी होता है । लोगों का कहना है कि पैसे से पैसा कमाया जाता है । मगर आज समय बहुत तेजी से बदल रहा है । तो आज के समय बिना कुछ इन्वेस्ट यानि  Zero investment से भी बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता । और बहुत सारे लोग Zero investment करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं । तो इसी प्रकार के Zero investment business Idea कि यहाँँ पर बात करेगें ।

Facebook Group और Facebook Page से बिना पैसे लगाये 

दोस्तों बात की जाए Facebook Page , Facebook Group की तो बहुत सारे आपको भी ऐसे Facebook Page , Facebook Group मिलेंगे! जिन पर लाखों Follower होते हैं ! अगर बात की जाए फेसबुक Page , Group बनाने की तो इसमें किसी का कोई पैसा नहीं लगता है । यह सबको पता है कि फेसबुक Free होता है । दोस्तों आप भी किसी ना किसी पेज  या ग्रुप का जरूर हिस्सा होंगे । जहां पर आप पोस्ट करते होंगे , जहां पर आप पोस्ट पढ़ते भी होंगे । जिस Facebook Page के बहुत सारे Follower होते हैं! उनको यह ऑप्शन मिलता है कि वह अपने पेज को Monotise कर सकते हैं ! इससे उनकी इनकम शुरू हो जाती है ।

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे ग्रुप भी है कि जिन में लाखों फॉलोअर हैं! किसी बिजनेस पोस्ट को जैसे कि अगर किसी को अपना बिजनेस Promotion करना है ,अपना कोई प्रोडक्ट बेेचना है! इस प्रकार की पोस्ट को Admin Approve करने के लिए पैसे लेते हैं ! यह पैसे कितने भी हो सकते हैं! यह इस चीज पर निर्भर करता है कि Facebook Page या Facebook Group पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या कितनी है !

YouTube Zero Investment Business! यूट्यूब से बिना पैसे लगाये पैसे कमाये!

Youtube एक ऐसा माध्यम है जहां से आप Zero Investment Business किए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ! यहां पर लोग लाखों रुपए भी आसानी से कमा रहे हैं !यूट्यूब चैनल के लिए आपको अलग से किसी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं होती है ! आपके पास जो सिंपल फोन होता है उसी से आपका काम चल सकता है ! बहुत सारे लोग सिर्फ फोन से ही यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं ! बहुत सारे लोग ऐसे हैं कि जो सिर्फ आवाज से ही पैसे कमा रहे हैं । वह वीडियो में अपना फेस नहीं दिखाते हैं । आप मान सकते हो कि इस प्रकार से Zero Investment करके लाखो लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं ।

Telegram से बिना निवेश किये पैसे कमाये 

 masala business A to Z

Telegram का नाम आपने सुना होगा! अगर आपने टेलीग्राम का नाम नहीं सुना है तो मैं आपको बता देता हूं ।  टेलीग्राम भी व्हाट्सएप की तरह ही एक ऐप है । मगर व्हाट्सएप से कहीं ज्यादा सुविधाएं देता है ।

आगे आने वाले समय में और अब भी टेलीग्राम के यूजर काफी संख्या में बढ़ रहे हैं । और टेलीग्राम से लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं । आपने भी देखा होगा कि यूट्यूब वीडियो या कहीं भी लोग कहते हैं कि हमें टेलीग्राम पर फॉलो कीजिए ।

ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि जिसकी ग्रुप में जितने ज्यादा लोग होते हैं तो यहां भी लोग अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं । और यहां पर लोग टेलीग्राम ग्रुप बनाकर जब उसमें लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाते हैं तो उन ग्रुप को बेच भी देते हैं । और प्रमोशन के लिए भी लोग एडमिन को पोस्ट के लिए पैसे देते हैं । तो आप टेलीग्राम पर फॉलोअर बढाकर भी इस प्रकार से इनकम कर सकते हो ।

Instagram से बिना निवेश किये जीरो लागत से पैसे कमाये 

इंस्टाग्राम भी फेसबुक वालों का एक App है!  आज का युवा इंस्टाग्राम की ओर बढ़ रहा है  । हर किसी का लगभग इंस्टाग्राम अकाउंट मिल जाएगा  । इंस्टाग्राम  से भी लोग इसी प्रकार अपने Follower से पैसे कमाते हैं । उन्हें भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के पैसे मिलते हैं । सेलिब्रिटी जो होते हैं तो उनको तो लोग इसलिए फॉलो करते हैं कि उनको सब जानते हैं । मगर अगर आपको कोई नहीं जानता तो आप कोई टॉपिक को लेकर इंस्टाग्राम पोस्ट कर सकते हैं । जैसे कि मोटिवेशनल विचार हो गए । कोई जोक हो गए या कोई और Topic के साथ आप इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते !जैसे आप के Follower बढ़ते जाएंगे तो आप भी इनकम कर सकते हो!

 Khbari App से बिना निवेश किये जीरो लागत से पैसे कमाये!

खबरी भी एक ऐसा ऐप है जहां से लोग पैसा कमाते हैं । यहां लोग अपनी ऑडियो रिकॉर्ड कर अपलोड कर देते हैं । तो जैसे ही फॉलोवर सुनते हैं तो उस हिसाब से आपको पैसे मिल जाते हैं । तो आप भी अपनी आवाज का प्रयोग करके किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं । वह लोगों तक पहुंचा सकते हैं । इसके अलावा खबरी App की तरफ से भी बहुत सारे टॉपिक दिए जाते हैं । आप उन टॉपिक पर वीडियो बनाकर के उनके Quiz का हिस्सा बन सकते हैं !

Blogging से बिना निवेश किये पैसे कमाया जा सकता है!

 ब्लॉगिंग से भी आजकल लोग बहुत सारा पैसा कमाते हैं ! ब्लॉगिंग से कई प्रकार से पैसा कमाया जा सकता है !जिस प्रकार आप गूगल पर कोई भी आर्टिकल या कोई भी लेख पढ़ते हो । तो वह किसी ना किसी का लिखा हुआ होता है । जैसे कि आप मेरा लिखा हुआ अभी पढ़ रहे हो । तो इसी प्रकार किसी भी टॉपिक पर लिखने को ब्लॉग कहते हैं । और इस पर जो Advertisement दिखाई देती है उससे एक ब्लॉगर की कमाई होती है ।

अगर ब्लॉगिंग की बात की जाए तो इसके लिए आपको एक डोमेन नेम लेना पड़ेगा ! डोमेन की कॉस्ट 500 ₹600 के आस पास रहती है!  इसको आप Go Daddy से खरीद सकते हो !

इसके अलावा आपको एक Hosting खरीदनी पड़ेगी ! यूं तो Hosting कम प्राइस से लेकर ज्यादा प्राइस तक मिल जाती है ! यह आपको ₹2000- 5000 एक 1 साल की कॉस्ट में मिल जाएगी ! लेकिन मैं आपको एक अच्छी Web Hosting की सलाह देता हूं ! क्योंकि यह आपको शुरू में 3 महीने के लिए भी Hosting  प्रोवाइड करा देगी ! और इसकी पोस्ट मात्र 200 से ₹300 रहेगी ! आप लिंक में जाकर इनके प्लान देख सकते हो और इनकी Hosting खरीद सकते हो !  

ज्यादा जानकारी के लिये क्लिक करें

 

 

 

4 thoughts on “6 Zero investment Business For 2021! बिना निवेश के जीरो लागत के बिज़नेस”

Leave a Comment

x