'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Wholesale Business कैसे करें ! होलसेल का बिज़नेस

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

होलसेल का बिज़नेस कैसे शुरू करें! Wholesale Business कैसे करें! How to start wholesale business in low budget!

आज हम जानेंगे कि किस प्रकार से होलसेल बिजनेस किया जाता है! कुछ लोगों का बजट बिज़नेस करने के लिए ज्यादा होता है!  इसलिए वह मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की तरफ चले जाते हैं! मगर कुछ लोगों का बजट बिज़नेस करने के लिए कम होता है! तो वह होलसेल बिजनेस करना पसंद करते हैं! होलसेल बिजनेस को करने के बारे में और भी डिटेल में आज यहां पर जानेंगे!

होलसेल बिज़नेस क्या होता है! What is the wholesale business!

किसी भी प्रोडक्ट को ज्यादा मात्रा में खरीद कर उसको दोबारा से अपना कुछ प्रॉफिट मार्जिन रखकर बेच दिया जाता है! इस बिजनेस को होलसेल बिज़नेस कहा जाता है! उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप बहुत बड़ी मात्रा में जूते खरीद लेते हैं! फिर इन जूतों को आप अपना प्रॉफिट मार्जिन रखकर छोटे छोटे दुकानदारों को सप्लाई कर देते हैं! आप अपनी सुविधा के अनुसार या अपने बाजार के अनुसार डिमांड को देखते हैं कोई भी प्रोडक्ट चुन सकते हैं!

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

होलसेल बिज़नेस के फायदे

  • होलसेल बिजनेस कम पैसों में शुरू हो जाता है!
  • इसको करने के लिए आपको मशीनरी की आवश्यकता नहीं होती है! आपको बाजार से बना बनाया प्रोडक्ट खरीदना होता है! 
  • आपको प्रोडक्ट के निर्माण की जानकारी होना भी जरूरी नहीं है! वह काम कंपनी कर चुकी होती है!
  • होलसेल बिजनेस में नुकसान की संभावनाएं कम होती है! क्योंकि मैंन्युफैक्चरिंग में अगर आपका बिजनेस नहीं चलता तो फिर मशीनों को आपने आधे रेट में बेचना पड़ता है! इसके अलावा भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में बहुत सारे खर्चे हो चुके होते हैं! और ना चलने पर भारी नुकसान हो जाता है
  • अगर आपका बिजनेस कम चलता है या आपको बिजनेस में कोई परेशानी है तो आप जब चाहे इस बिजनेस को बदल सकते हैं! मगर मैन्युफैक्चरिंग  में आपने पूरा सेटअप कर लिया होता है! इसलिए इस बिज़नेस से निकल पाना काफी मुश्किल हो जाता है! अगर आप ना चलने की स्थिति में निकलते हैं तो फिर आप का भारी नुकसान हो जाता है!
  •  एक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को संभालने के लिए बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे कि लेबर को संभालना, या अपने स्टाफ को हायर करना या अच्छे से प्रोडक्ट बनाना, कम लागत में बढ़िया प्रोडक्ट तैयार करना! जबकि होलसेल के बिजनेस में आप तैयार प्रोडक्ट खरीदते हैं !
  •  अगर आप लोकल प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको मार्केटिंग करनी पड़ती है! मगर अगर आप इस प्रकार की बड़ी कंपनियों के होलसेलर बन जाते हैं जिनकी मार्केट में वैल्यू है इनको लोग ब्रांड कहते हैं! या उनके नाम को जानते हैं! यहां पर आपको मार्केटिंग के लिए मेहनत नहीं करनी पड़ती है!आपका माल ज्यादा बिखने की संभावना रहती है!

यह भी पढ़े 👇

1000 Manufacturing Business Ideas In हिंदी

2021 में सबसे कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें

2021 Zero Investment Future Business

 

 होलसेल बिजनेस के लिए माल कहां से खरीदें! Where is wholesale market!

अगर आप होलसेल बिजनेस के लिए माल खरीदना चाहते हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन है! पहला ऑप्शन यह है कि आप सीधे जाकर कंपनी से माल खरीद सकते हैं! छोटी छोटी कंपनियां कम बजट में भी सीधे माल बेच देती है! यहां पर आपको यह फायदा मिलेगा कि आपको सीधे कंपनी से सस्ता माल मिल जाएगा! आपको प्रॉफिट मार्जिन अपने प्रोडक्ट पर ज्यादा मिलेगा!

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

दूसरा ऑप्शन आपके पास यह हो सकता है कि आप बड़े डिस्ट्रीब्यूटर या बड़े होलसेलर के पास से माल खरीद सकते है! यह लोग भी ज्यादा क्वांटिटी में कंपनियों से माल खरीद लेते हैं! मगर कुछ कंपनी इस प्रकार की होती है कि जो कम बजट में माल नहीं देती है! या फिर यहां पर ऐसा भी होता है कि मान लीजिए कि किसी प्रोडक्ट की वैल्यू ₹100 है यानी कि अगर आप कंपनी से डायरेक्ट माल खरीदते हैं और आपका बजट कम है जैसे कि आप 20000 या ₹30000 का माल खरीद रहे हैं तो कंपनी की यह कंडीशन हो सकती है कि अगर आप 20 या 30000 यानी कि कम बजट में माल खरीदेंगे तो हम आपको ज्यादा रेट लगाएंगे! अगर आप ज्यादा पैसों का माल एक साथ खरीदते हैं तो हम अपने माल का प्राइस कम कर देंगे!

इसलिए जो बड़े होल्सेलर होते हैं वह ज्यादा रुपए में माल खरीद के लाते हैं! इसलिए हो सकता है कि कई बार होलसेलर से भी उसी रेट में आपको माल पड़े! जिस रेट में कम बजट में खरीदने से एक कंपनी से पड़ता है!

 

 

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

1 thought on “Wholesale Business कैसे करें ! होलसेल का बिज़नेस”

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
x