भारत में कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें! Start Your Own Clothing Business

भारत में कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें! How to start your own clothing brand in low budget!कपड़ो का बिजनेस कैसे करें और कम पैसों में खुद का ब्रांड कैसे बनाएं ! Clothing business idea in hindi

कपड़े का बिज़नेस

दोस्तों हर इंसान की 3 मूलभूत आवश्यकता होती है! रोटी कपड़ा और मकान!  इसी में से एक जो सबसे ज्यादा जरूरी हो सकता है। इंसान की वह है कपड़ा ।

आज के समय कपड़ा ना सिर्फ तन ढकने के लिए पहना जाता है!बल्कि यह एक फैशन status दिखाने का जरिया बन बन चुका है । हर रोज हर किसी को नए कपड़े चाहिए । बेशक वह कॉलेज जाता हुआ स्टूडेंट है , या नौकरी करने वाला या कोई भी बिजनेस करने वाला या किसी भी त्योहार शादी! बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर इंसान चाहता है कि वह हर बार नए कपड़े पहन कर जाए । तो आज के समय सबसे ज्यादा ग्रोथ करने वाला जो बिजनेस है वह clothing business है तो आज की इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे की    Detergent Business idea in Hindi

कपड़ा बिज़नेस की जानकारी

इसी प्रकार के बिजनेस मॉडल का प्रयोग करके कॉलेज के कुछ स्टूडेंट ने अपना टीशर्ट का बिजनेस खड़ा किया और आज उनका टर्नओवर बिना किसी फैक्ट्री के करोड़ों तक का है !

किस प्रकार आप Clothing Business बिना ज्यादा investment किए शुरू कर सकते हो ! How to start clothing business in low investment ? 

किस प्रकार से आप clothing business में खुद का clothing brand कम पैसों में बना सकते हो ! How to make own clothing brand in small investment ?

किस प्रकार से आप बिना फैक्ट्री लगाये खुद का clothing business  शुरू कर सकते हो ! How to start own clothing business without any manufacturing unit ? 

किस प्रकार से clothing business को आगे बढ़ा सकते हो और खुद के brand को प्रसिद्ध कर सकते हो ! How to do marketing in clothing business and famous your own brand ?

भारत में कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें!

यूं तो जब भी clothing business का idea हमारे दिमाग में आता है ! तो हमारे दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि  इसमें हमें खुद का clothing brand बनाने के लिए हमें खुद की फैक्ट्री लगानी पड़ेगी !

मगर मैं आपको बताऊं कि इसकी कोई जरूरत नहीं है  । अगर आपको जानकारी भी नहीं है उसके बिना भी आप खुद का clothing brand बना सकते है । अगर बात की जाये Clothing Business  में तो अगर आपको कपड़ों की जानकारी नहीं है तो आप खुद की फैक्ट्री लगाते हो तो आपको नुकसान हो सकता है । क्योंकी कपड़ों में बहुत सारी क्वालिटी आती हैं । और आप कपड़े की क्वालिटी की पहचान नहीं कर पाओगे । ऐसा हो सकता है कि सस्ता कपड़ा ज्यादा रेट में खरीद कर ले आओ । इसलिए आप शुरू में इस प्रकार की investment करने से बचें !

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

Clothing business  करने का सही तरीका

ऐसे मे मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि जो लोग पहले से कपड़ा का बिजनेस कर रहे हैं । आप उनके संपर्क में जाएं ।जिन लोगों के पास खुद की फैक्ट्रियां हैं तो इसका मतलब है कि उनको कपड़े की अच्छी प्रकार से जानकारी है । तो वह कपड़ा भी सही मूल्य में खरीदते होंगे ।

ऐसे में आप सिर्फ अपने Brand  का रजिस्ट्रेशन करा लीजिए ! यानी कि आपको एक Trademark Registration कराना है ।जिस भी नाम को आप  clothing business में यूज़ करना चाहते हो । उसके बाद आपको जितनी भी Quantity में कपड़े तैयार करना है ( वह कुछ भी हो सकता है Mens wear , Kids wear , woman या किसी भी प्रकार का कपड़ा ) तो आप इन लोगों को Order दीजिए । तो यह लोग आपके Brand से कपड़ा बनाकर आपको दे देंगे ! क्योंकि इसमें ज्यादा कुछ नहीं लगता है !

कम लागत में कपड़े का बिज़नेस शुरू करें!

क्योंकि मान लीजिए कि आपने Shirts का ऑर्डर दिया तो वह Shirt पहले से बना रहे होते हैं ! वहां पर अपने नाम की Branding करते हैं यानी कि जो कॉलर (Collar) के नीचे स्टीकर ( sticker )लगा होता है वहां पर आपका स्टीकर ( Sticker ) लगा देंगे ! तो इससे ही आप का Brand बन जाता है !क्योंकि जो कपड़े की ब्रांडिंग है तो इसी प्रकार से लोग चेक ( check ) करते हैं कि यह कौन से ब्रांड का है !

इसके अलावा अगर बात की जाए  accessories  पर आपका नाम प्रिंट कराने की तो आप वो भी करा सकते हैं । जैसे की shirt पर आप बटन , पेंट पर आप चैन आदि जगह नाम प्रिंट करा सकते हो । इसमें ज्यादा पैसा नहीं लगता और यह बहुत कम पैसों में हो जाता है । अगर आपको यह नहीं पता कि ऐसा कहां से कराना है तो आप जिन लोगों को आर्डर देते हो उन्हीं को बोल सकते हो । वह खुद ही तैयार करवा देते हैं ।

कपड़े के होलसेल व्यापारी 

अगर बात की जाए clothing फैक्ट्री की बडी बडी यूनिट की तो सूरत और दिल्ली वगैरह में कपड़े का बहुत काम होता है । इसके अलावा कुछ काम लुधियाना वगैरह में भी होता है । जो लोग T -shirt वगैरा का काम करना चाहते हैं तो वह त्रिपुरा  और लुधियाना में ज्यादा होता है । ऑर्डर तैयार कराने की बात की जाए तो 200-300 पीस आपके नाम से तैयार कर देते हैं । यानी कि अगर शर्ट की बात की जाए तो एक shirt का प्राइस मान कर चलिए 200 से ₹300 के बीच में अच्छी क्वालिटी की शर्ट आ जाती है ! तो आप उनको 200 से 300 shirt का आर्डर देते हो तो आपका बजट 50000 से 70000 का हो जाता है !

सिर्फ 10 हजार में कपडे का बिज़नेस शुरू करें!

₹10000 को इस बात के मान लीजिए कि आपने अपने नाम के स्टीकर और बटन वगैरह प्रिंट कराने है! इसके अलावा अगर आप थोड़ा सा और खर्चा करते हो जैसे कि आप अगर पैकिंग बॉक्स में करते हो तो आप बॉक्स पर भी अपने नाम की Printing करा सकते हो ! आप अपने नाम के टैग भी बनवा सकते हो जो आप लोडिंग से अटैच कर सकते हो! इसकी भी ज्यादा पोस्ट नहीं होती है क्योंकि यह गत्ते पर प्रिंट होता है!

Clothing Business Marketing

अगर बात की जाए इस बिजनेस में मार्केटिंग की तो आजकल डिजिटल का जमाना है ! सबसे अच्छी चीज यह है कि आप देश के किसी भी कोने में अपना माल आसानी से डिजिटल तकनीक के माध्यम से पहुंचा सकते हो ।

आपको अपने लिए एक वेबसाइट बनवानी है। उस वेबसाइट पर आपको अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग कर देनी है। आपकी जो भी कंपनी है आपका जो भी ब्रांड है उस चीज से जुडी सारी जानकारी वहां पर देनी है! ताकि जो कोई भी आपकी वेबसाइट पर विजिट करें तो उसको आप की वेबसाइट पर देखने से ही यह लग जाए कि यह आपका जो brand है वह काफी बड़ा है ! इससे ग्राहक को भरोसा हो जाता है ! इससे  वह आपसे जुड़ जाता है !

इसके अलावा जितने भी बड़े इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जैसे अमेजॉन , फ्लिपकार्ट , मिंत्रा आप इन सब प्लेटफार्म पर अपने Brand लिस्टिंग कर सकते हो! क्योंकि आजकल लोग ज्यादा इन्हीं इकॉमर्स प्लेटफॉर्म से खरीदना पसंद करते हैं और ग्राहक भी डिजिटल हो रहा है !

 

2 thoughts on “भारत में कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें! Start Your Own Clothing Business”

Leave a Comment

x