Share Market Se Paise Kaise kamaye | शेयर मार्किट क्या है | What Is Share Market

शेयर मार्किट हिन्दी | Share Market Se Paise Kaise kamaye |

यहां पर मैं आज आपको शेयर मार्केट से जुड़ी बहुत सारी डिटेल जानकारी दूंगा ! आज हम जानेंगे की शेयर मार्केट में कैसे काम किया जाता है !  शेयर मार्केट से कैसे पैसे कमाए जाते हैं | Share Market Se Paise Kaise kamaye |

Share market se paise kaise kamaye

शेयर मार्किट क्या है । What is Share Market |

Share Market का अर्थ है कंपनी के  शेयर (.Share ) में हिस्सेदारी !  भारत में बीएससी ( BSE )  और एनएसई NSE  ! दो प्रमुख बाजार है ! जिनमें यह कंपनियां अपने शेयर को रजिस्टर करते हैं ! BSE का Full Form है Bombay Stock Exchange !  NSE का Full Form है National Stock Exchange ! BSE मैं शेयर की एवरेज Sensex दिखाता है ! और NSE में SHARE की एवरेज Nifty दिखाता है !

स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करे ?| How to investment in Share Market ?

शेयर मार्केट में निवेश के लिए सबसे पहले आपको डीमेट अकाउंट ( Demate Account ) ओपन करना पड़ेगा ! आजकल बहुत सारी कंपनियां बेहतरीन ऑफर देती हैं ! और कम ब्रोकरेज में काम करा रही है । आप किसी भी विश्वसनीय कंपनी से  डिमैट अकाउंट ( Demate Account ) ऑनलाइन ओपन करा सकते हैं ! जैसे एंजल ब्रोकिंग , शेरखान , आर केडिया,  कार्वी ! और भी आजकल नई नई कंपनियां शेयर मार्केट ट्रेडिंग में आई हुई है आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं !

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है | How to invest minimum amount in Share Market

यूं तो आप शेयर मार्केट में ज्यादा से ज्यादा कितने भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं !  मगर फिर भी आप को कम से कम काम करने के लिए 5000 से 10,000 तक का Ammount होना चाहिए ! तभी आप सही तरीके से काम कर पाओगे ! यूं तो बहुत सारी कंपनी आप को मिनिमम बैलेंस 500-1000 में भी काम शुरु करा सकती है ! मगर उस काम को शुरू करने का कोई खास फायदा नहीं होगा !

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे जाते हैं | How to buy and sell share ?

जिस भी कंपनी से आप डिमैट अकाउंट( Demate Account ) खुलवाते हैं । वह कंपनी आपको कई प्रकार की सुविधाएं देती है । जैसे कि आप कंपनी में फोन करके भी शेयर खरीद और बेच सकते हैं । या आप कंपनी के ऐप या उनके सॉफ्टवेयर पर खुद से भी शेयर को खरीद और बेच सकते हैं ।

शेयर कब खरीदे और कब बेचे | Share kab kharide aur beche |

शेयर मार्केट में काम करते वक्त कब खरीदना और बेचना चाहिए । यह कई बातों पर निर्भर करता है जैसे कि आप शेयर कितने दिन के लिए खरीद रहे है । कुछ लोग interday  ट्रेडिंग करते हैं ! और कुछ लोग लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग करते हैं ! फिर भी अगर आसान शब्दों में कहें तो कोई भी शेयर तब खरीदना चाहिए । जब वह अपने एवरेज मिनिमम प्राइस से भी बहुत कम प्राइस में चल रहा हो । और तब बेचना चाहिए जब वह ज्यादा प्राइस में बिक रहा हो । मगर एक बात हमेशा ध्यान रखें कि जब भी शेयर बाजार में किसी शेयर का प्राइस कम होता है तो अक्सर देखने को मिलता है कि वह और भी कम हो जाता है और जब कोई बढ़ता है तो वह बढ़ता ही चला जाता है ।

नया बिजनेस कौन सा करें | Future Business 2021 | Nya business konsa kare

शेयर कितने प्रकार के होते हैं ?

ट्रेडिंग के लिहाज  से आप शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए इनमें से किसी मेंं भी ट्रेडिंग कर सकता है जैसे कि

MCX  कमोडिटी :- इसमें सारे धातु आते हैं जैसे कि सोना (Gold ) ,चांदी ( Silver ) , तांबा ( Copper ) एलुमिनियम (  Aluminum ) , निकिल ( Nickel )  , Zinc , Natural Gas , Men tha oil  , Crudeoil

F & O :- इसमें कंपनियों के शेयर आते हैं । जैसे टाटा रिलायंस और भी जितनी कंपनियां है । इसमें बहुत सारे कम्पनी रजिस्टर होती हैं ! इन.शेयर में लोग ज्यादातर Interday ट्रेडिंग करते हैं ! मगर फिर भी अगर कोई इंटर डे नहीं करता तो  महीने की आखिरी तारीख तक बेचना जरूरी होता है ! क्योंकि महीने की आखिरी तारीख इनकी expire date होती है।

NCDEX :-  इसमें हमारे एग्रीकल्चर से जुड़ी चीजें आती हैं जैसे हल्दी जीरा कपास गवार आदि । इनमें भी ट्रेडिंग करके आप कमा सकते हैं ।

Equity :- अगर आपको लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करना है तो आप लंबे समय के लिए कंपनियों के शेयर खरीद  सकते हैं ! इसमें  सभी  कंपनियां जैसे टाटा रिलायंस सन फार्मा आदि बहुत सारी कंपनियों के शेयर आते हैं ।और इन शेयरों को खरीद कर बेचने की तारीख की कोई लिमिट नहीं होती है । आम जब तक चाहेंगे शेयर को खरीद कर रख सकते हैं । और जब आपको सही लगे आपको फायदा मिल रहा हो आप बेच सकते हैं ।

किसी कंपनी का शेयर कैसे ख़रीदे ।

सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा । फिर आपको जिस भी कंपनी के  जितने भी शेयर खरीदने हैं । आप उस कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं ।

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा Share market Tips के बारे में जानकारी मिलेगी ! इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

शेयर मार्केट में करियर कैसे बनाये | How to make carrier from share market |

शेयर मार्केट में आप कई तरीके से करियर बना सकते हैं । एक तो आप ट्रेडिंग करके इसमें पैसे कमा सकते हैं ।दूसरा आप Share market  की अच्छी जानकारी प्राप्त करके अच्छी जॉब कर सकते हैं!  तीसरा यह है कि अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी हो जाती है तो आप लोगों को शेयर मार्केट से जुड़ी टिप्स दे सकते हैं !और उसके बदले में लोग अच्छे खासे पैसे देते हैं ! इसके अलावा आप शेयर मार्केट में ब्रोकर बन कर भी पैसे कमा सकते हैं !

शेयर बाजार से अमीर कैसे बने | How to become rich from share market |

बहुत सारे लोग से Share Market से बहुत सारा पैसा कमाते हैं ! और अमीर बन जाते हैं इसमें कोई दोराय नहीं है ! मगर बहुत सारे लोगों को बड़ा फायदा होता है तो दूसरी तरफ बहुत बड़ा नुकसान भी होता है ! इसलिए इस चीज की कोई गारंटी नहीं है कि आप Share market से अमीर बन सकते हो !  मगर हां अगर आप अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करते हैं और आपको शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी है या बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो Share मार्केट की टिप्स पैसे लेकर आपको प्रोवाइड कराती है ! अगर आपको कम जानकारी भी है तो आप पैसे देकर इस प्रकार की अगर आपको टिप्स मिल जाती है जो 100% सही है तो आप इन Tips के आधार पर काम करके अमीर बन सकते हैं !

 

 

 

 

Leave a Comment

x