Profit Margin In Detergent Business idea in hindi! सर्फ का बिज़नेस

Profit Margin In Detergent Business! Is a detergent manufacturing business profitable? यूं तो मैं अपने पिछले लेख में आपको How to start Detergent Powder Business , Detergent Business  कैसे करते हैं , किस प्रकार के फार्मूला से बनाया जाता है , तो Detergent  Business  की A to Z  जानकारी दे चुका हूं ! लेकिन इस लेख में मैं आपको मुख्य रूप से Profit Margin In Detergent Business के बारे में जानकारी दूंगा ! दोस्तों तो आइए बात करते हैं की Profit Margin in Detergent Business की Read here 👇

Detergent Business idea in Hindi

"<yoastmark

Detergent  Powder में कितना Profit Margin बचता है !

 जैसा की मैंने पिछले लेख में बताया था की तीन प्रकार का Detergent Powder बाजार में बेचा जाता है ! एक Low quality Detergent Powder ! दूसरा जो Medium Quality का Detergent Powder होता है ! जो घड़ी की तरह ₹ 55-60 per K.G आता है ! तीसरा High Grade Quality Detergent  Powder होता है !  तो इन तीन प्रकार की क्वालिटी का Detergent Powder Business बाजार में किया जाता है ! तो इसी प्रकार से हम तीनों की अलग-अलग Profit Margin की बात करेंगे ! जिसे आपको अंदाजा हो जाएगा की तीनों प्रकार के Detergent  Powder में कितना Profit Margin बचता है !

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें   

Low Quality Profit Margin In Detergent Business

इस प्रकार के Detergent के बारे में मैं बता चुका हूं कि यह गली मोहल्लों में घूम फिर कर बेचा जाता है !  तो दोस्तों इस प्रकार का जो Detergent होता है उसकी अगर बात की जाए तो इसमें Profit margin सबसे कम होता है !  क्योंकि इसका जो ग्राहक होता है वह भी detergent powder को बिल्कुल सस्ता खरीदना चाहता है ! यानी कि या तो वह ₹100 का 3 K.g  या 150 रुपए का 4 k.g ! इसी प्रकार की रेंज में Detergent powder को खरीदना चाहता है  ! तो आप मान कर चलिए की जब ग्राहक ₹35 के आसपास खरीदना चाहता है तो आप अपनी फैक्ट्री में बना कर इसको जिस भी सप्लायर को दोगे तो वह भी 10 से ₹15 पर k.g Profit  margin की उम्मीद करता है !

तो आप यह मान कर चलिए कि  आपको अपने सप्लायर को यह डिटर्जन powder 20 ₹22 पर k.g  बेचना पड़ेगा !  यानी कि  आपकी जो लागत है detergent powder बनाने की वह 17 -18 रुपये के आसपास ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए !

आपके यहां पर आपके साथ दो समस्याएं रहेंगी । अगर आप ज्यादा Profit Margin  कमाना चाहते हो तो Detergent powder बिल्कुल Low quality का बन जाएगा ! जिसको बाजार में बेचना बहुत मुश्किल हो जाएगा ! अगर आप थोड़ी सी क्वालिटी सुधार करके detergent powder बनाते हो तो Detergent powder का price बढ़ जाएगा ! तो फिर आपको Profit margin मिलना मुश्किल हो जाएगा !  यहां पर आपको मुश्किल से detergent powder पर 4 -5 ₹ per k.g  का ही profit margin  मिलेगा ! इसमें आपका सारा खर्चा लेबर,  बिजली , पानी , जो भी आपकी फैक्ट्री का खर्चा है वह इसी ₹5 में से आपको निकालना पड़ेगा !

Medium Quality Profit Margin in Detergent Business 

दोस्तों medium quality detergent powder से मेरा मतलब यह है कि जो आम घरों में कपड़े धोने में प्रयोग किया जाता है !  जिसकी क्वालिटी अच्छी होती है ! यूं कहे कि जो ₹50/60 per k.g  बाजार में detergent powder बिकते हैं ! तो यह उस प्रकार से तैयार हो जाता है ! इसमें आप घड़ी का उदाहरण ले सकते हैं !

अगर बात की जाए इसमें Profit margin की तो इसमें आपको.Low quality Detergent powder से ज्यादा profit margin  मिल जाता है ! क्योंकि आजकल जो Detergent Chemical का प्राइस चल रहा है अगर उसके हिसाब से ! और मैंने पिछले लेख में जो फार्मूला बताया था कि किस प्रकार से मीडियम क्वालिटी detergent powder घडी की तरह तैयार किया जा सकता है । अगर उसके आधार पर आप Detergent powder बनाते हो तो आपकी जो Cost है 26 -28 रुपये  per kg होने वाली है  ! और अगर बाजार की बात की जाए तो बाजार में यह ₹38 per k.g के हिसाब से आसानी से बिक जाता है !  कहीं-कहीं यह आपको 40 ₹42 मैं भी बिक सकता है ! वह हर जगह की सिचुएशन पर निर्भर करता है !

तो यानी कि आपको ₹10 per K.g profit margin मिल जाता है ! इसमें आप अपने सप्लायर को  , होलसेलर को कोई गिफ्ट भी फ्री में दे सकते हो ! तब भी आपको ठीक profit margin मिल जाता है !

High Quality Profit margin in Detergent

अगर बात की जाए डिटर्जन बिजनेस पाऊडर में सबसे High Grade Quality Detergent powder की तो जो बाजार में ₹100 per K.g के हिसाब से बिकता है ! तो High Grade Detergent का भी बाजार काफी बड़ा है !  और इसका भी फार्मूला मैंने पिछले पोस्ट में बता दिया था । अगर बात की जाए मेरे बताए हुए फार्मूला से  बनाने की तो High Grade Detergent ₹45 के आसपास बनकर आपका तैयार हो जाता है !  यह सबसे अच्छी क्वालिटी का Detergent होता है!  अगर बात की जाए इसके price की तो इसमें अच्छा खासा profit margin मिल जाता है ! इसमें आसानी से 15-20 Rs. Per K.g  या इससे भी ज्यादा profit margin  मिल जाता है ! मगर हाई क्वालिटी डिटर्जन जिनका शुरुआती तौर पर बिजनेस है उनको बेचना काफी मुश्किल हो जाता है ! क्योंकि जो इतना महंगा डिटर्जन पाउडर खरीदता है ! वह हमेशा ब्रांड को ही प्राथमिकता देता है

How much money is required to start a detergent powder/soap manufacturing business in India ?

डिटर्जन बिजनेस की शुरुआत कम से कम ₹50000 से हो जाती है! मगर आप इसको अगर सही तरीके से करना चाहते हैं तो कम से कम आपके पास ₹500000 का बजट होना जरूरी है!

5 thoughts on “Profit Margin In Detergent Business idea in hindi! सर्फ का बिज़नेस”

Leave a Comment

x