'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

PMEGP लोन क्या है | पीएमईजीपी लोन कैसे मिलता है । पूरी जानकारी हिंदी में । PMEGP Loan Scheme

पीएमईजीपी लोन प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम है ! इसके तहत किसी भी व्यक्ति को  बिना किसी security  के यानी के collateral फ्री लोन दिया जाता है !

प्रधान मंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत आपको सरकारी बैंकों के द्वारा लोन दिया जाता है | आपको अपने बिजनेस के लिए जितने भी लोन की आवश्यकता होती है पीएमईजीपी द्वारा उस अमाउंट का 90% लोन दिया जाता है ! और 10% पैसा आपको अपने बिजनेस में लगाना पड़ता है | यानी कि अगर आपको पीएमईजीपी के तहत ₹10लाख के लोन की आवश्यकता है तो आप को 9 लाख रूपया पीएमईजीपी के द्वारा दिया जाएगा ।और ₹1 लाख रूपये आपको अपने पास से बिजनेस में लगाना पड़ेगा ।

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME
PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है! पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME
'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

 

पीएमईजीपी लोन किस प्रकार के बिजनेस के लिए दिया जाता है | 

पीएमईजीपी लोन को तीन प्रकार के बिजनेस के लिए दिया जाता है

1. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर :- अगर आप किसी प्रकार की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको ₹2500000 तक पीएमईजीपी लोन मिल जाता है जैसे कि मसाला कंपनी डिटर्जेंट कंपनी यानी कि जहां पर आप किसी प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं

2.सर्विसेज बिजनेस :-  किसी भी प्रकार के सर्विसेज देने का अगर आप बिजनेस करते हैं तो ₹1000000 तक का लोन पीएमईजीपी स्कीम के तहत आपको मिल जाता है

3. ट्रेडिंग बिजनेस :-  ट्रेडिंग बिजनेस में भी 1000000 रुपए तक का पीएमईजीपी लोन सरकार द्वारा आप को दिया जाता है ! जैसे कि आप किसी प्रोडक्ट को अन्य किसी कंपनी से खरीद कर बेचते हैं तो इस प्रकार के बिजनेस को ट्रेडिंग बिजनेस कहा जाता है ।

Detergent Business idea in Hindi

पीएमईजीपी  लोन मेंं कितनी सब्सिडी मिलती है ? What is the subsidy in PMEGP LOAN Scheme

पीएमईजीपी द्वारा प्राप्त लोन में 15% से 35% तक सब्सिडी मिल जाती है । जो लोग अपने बिजनेस को शहर में करते हैं उनको 15% सब्सिडी पीएमईजीपी लोन के द्वारा दी जाती है । अगर वह जनरल कैटेगरी से संबंध रखता है तो यह सब्सिडी 15% मिलती है । अगर वह महिला या एससी एसटी (sc/st) कैटेगरी से संबंध रखता है तो फिर शहरी लोगों को भी 25% सब्सिडी मिलती है !

अगर कोई अपना बिजनेस गांव में करता है और वह जनरल कैटेगरी का है तो उसको 25% सब्सिडी मिलती है ! अगर कोई गांव की महिला या एससी एसटी से संबंधित व्यक्ति यह बिजनेस करता है तो उसको पीएमईजीपी के तहत 35% सब्सिडी मिलने का प्रावधान है !

पीएमईजीपी लोन के लिए अप्लाई कैसे करें ! What are the procedures to apply PMEGP LOAN

पीएमईजीपी लोन अप्लाई करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपनी डिटेल और डॉक्यूमेंट अपलोड करने पड़ेंगे आप घर बैठे सीधे तौर पर इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं !

PMEGP LOAN APPLY HERE

पीएमईजीपी लोन के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए | What documents are required to apply for a  PMEGP LOAN

 

  1.  आधारकार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. शिक्षा का प्रमाण पत्र ( कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है )
  4. प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  5.  जाति प्रमाण पत्र (अगर आपको एससी एसटी वर्ग के आधार पर सब्सिडी चाहिए )

EDP Training क्या होती है! Pmegp के लिये EDP TRAINING कहां मिलेगी!

यह ट्रेनिंग सरकार के द्वारा ही दी जाती है ! इसके जानकारी के लिए आपको अपने जिले के KVIC या DIC ऑफिस जाकर पता करना पड़ेगा ! यह ट्रेनिंग लोन सैंक्शन होने के बाद भी ले सकते हैं । इसलिए अगर आपके पास यह सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आप अप्लाई कर सकते हैं ।

Spices Business Model । Masala Business

 पीएमईजीपी लोन के योग्य कौन-कौन है Who are eligible for PMEGP LOAN ?

कम से कम आपकी आयु 18 साल होनी जरूरी है !आपके शिक्षा कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है !इससे पहले आपने कोई भी इस प्रकार का सरकारी लोन ना लिया हो ! यह लोन केवल एक बार भी मिलता है  !आप पहले से किसी लोन में डिफॉल्टर ना हो ।

 पीएमईजीपी लोन सवाल जवाब | PMEGP LOAN Question Answer |   अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मैं पीएमईजीपी लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूं How do I get PMEGP LOAN ?

आपको हमारी बताई गई वेबसाइट पर जाकर अपनी पूरी जानकारी के साथ और डॉक्यूमेंट के साथ अप्लाई कर देना है | आपके पास डी आई सी DIC ऑफिस की तरफ से खुद फोन या किसी भी तरीके से जानकारी आ जाएगी |  या आप वेबसाइट से लॉगइन करके अपना लोन स्टेटस पता कर सकते हैं । उसके बाद आपका इसके बारे में एक छोटा सा इंटरव्यू होगा । अगर इंटरव्यू में आप हमें संतुष्ट कर पाते हैं तो आपको फाइल आगे बैंक के पास भेज दी जाती है और आगे बैंक पूरा प्रोसेस करता है ।

 

Why do banks rejects PMEGP LOAN ? |  बैंक आपको पीएमईजीपी लोन देने से क्यों मना करता है ।

अगर बैंक को यह लगता है कि आप बिजनेस नहीं करेंगे या किसी भी कारण आम लोन की किस्त नहीं दे पाएंगे ।तो बैंक इंकार कर देता है । कई बार बैंक को जो टारगेट दिए जाते हैं वह पहले से पूरे हो चुके होते हैं । तो इसलिए भी बैंक आप को लोन देने से मना कर सकता है ।

 पीएमईजीपी लोन लेने में कितना समय लगता है।  What is the processing time of PMEGP LOAN ?

इसका पूरा प्रोसेस होने में 2 महीने से लेकर पूरा साल तक भी लग सकता है । कई बार बैंक आपका काम देरी से करता है । यह बैंक के स्टाफ पर निर्भर करता है कि वह अपना काम है कितनी जल्दी करते हैं ।

How to get a PMEGP LOAN to start my business |  मैं पीएमईजीपी लोन से अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकता हूं ।

आपको अपने बिजनेस के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना आवश्यक है |! उसके बाद आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितने लोन की आवश्यकता है । ऊपर जो लिंक दिया गया है वहां पर पूरी जानकारी डाल दीजिए आपका प्रोसेस शुरू हो जाएगा ।

PMEGP LOAN EMI CALCULATOR |पीएमईजीपी लोन  ईएमआई कैलकुलेटर

जिस प्रकार से आप दूसरे लोन की या किसी भी अमाउंट की कैलकुलेशन करते हैं। उसी प्रकार से आप पीएमईजीपी लोन की एमआई की कैलकुलेशन कर सकते हैं । जो भी बैंक द्वारा इंटरेस्ट रेट यानी की ब्याज दर लगाई जाती है। उसी के आधार पर आप   कैलकुलेशन कर सकते हैं । कम से कम यह लोन 3 साल के लिए और ज्यादा से ज्यादा 7 साल के लिए आप इस पीएमईजीपी लोन की किस्त चालू करवा सकते हैं ।जिसके तहत मिलने वाली सब्सिडी 3 साल के बाद ही आपके अमाउंट में एडजस्ट होती है ।उससे पहले जो आपके किस्ते बनेगी वह उस प्रकार से बनेगी जितना लोन आपने लिया है और  बैंक जो ब्याज दर आपसे ले रहा है ।

PMEGP LOAN AGENT । पीएमईजीपी लोन ऐजेंट

वैसे तो यह है यह सरकारी बैंकों के द्वारा दिया जाता है ।मगर फिर भी अगर आपको किसी एजेंट की आवश्यकता होती है तो यहां पर आपको एजेंट मिल सकता है।  बहुत सारे लोग एजेंटों के द्वारा भी लोन लेते हैं ।उनकी जान पहचान डी आई सी ऑफिस और बैंकों में होती है । जो आपका दोनों जगहो से लोन सैंक्शन करा देते हैं । इसके बदले में हमें आपसे कुछ कमीशन लेते हैं ।

Which month is best to apply for PMEGP LOAN । पीएमईजीपी लोन कौन से महीने में अप्लाई करना चाहिए ।

इसको आप कभी भी अप्लाई कर सकते हैं । एक चीज याद रखेगा की जितने भी लोग अप्लाई करते हैं उनका इंटरव्यू एक साथ होता है । यानी कि पूरा का पूरा बैच का इंटरव्यू एक साथ किया जाता है।  मान लीजिए कि आप ने जनवरी में अप्लाई किया है तो वह एक बार में 50 से 200 लोगों तक का इंटरव्यू करते हैं।  तो अगर मार्च या अप्रैल में जाकर 200 लोग पूरे होते हैं तो तब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा ।  यह इंटरव्यू डी आई सी ऑफिस की तरफ से दिया जाता है ना कि बैंकों के द्वारा ।

When and how I submit I prepare and submit my project for a PMEGP LOAN  ।   मैं अपने प्रोजेक्ट को पीएमईजीपी लोन में कब दे सकता हूं ।

आप जो भी बिजनेस करना चाहते हैं उसकी एक प्रोजेक्ट फाइल बना लीजिए । जैसे कि कितने रुपए की आपकी मशीनें आएंगी । कितने रुपए का आपका कच्चा माल आएगा । या आपका जिस भी चीज का बिजनेस है इस तरीके की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना लीजिए । बैंकों को जो प्रोजेक्ट रिपोर्ट देनी होती है वह प्रोजेक्ट रिपोर्ट सीए के द्वारा या किसी अकाउंटेंट के द्वारा बनाई जाती है।

मगर अगर आपको शुरुआत में पोर्टल पर अप्लाई करना है तो आप अपने पास से भी है सामान्य से प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर अपलोड कर सकते हैं।  अगर आपके लोन का प्रोसेस पूरा हो जाता है और बैंकों के पास आपकी फाइल चली जाती है तब आप को सीए से बनवा कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट बैंकों में देनी होती है। CA क्योंकि पैसे लेकर प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाता है तो इसलिए आप पहले अपनी तरफ से ही प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना लीजिए ! ताकि अगर आप का लोन पास नहीं हो पाता तो आपको रिपोर्ट बनवाने के पैसों का नुकसान ना हो !

Can we apply for a PMEGP LOAN and what documents are requirements 

जी हां अगर आप 18 साल से ज्यादा है! आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और शिक्षा का कोई भी प्रमाण पत्र जो आठवीं या इससे ज्यादा का हो सकता है !अगर वह है तो आप अप्लाई कर सकते हैं !

Can I open a shop using a PMEGP scheme | क्या मैं दुकान के लिए पीएमईजीपी लोन ले सकता हूं ?

इस प्रकार का आवेदन  ट्रेडिंग बिजनेस में गिना जाएगा !ट्रेडिंग बिजनेस के लिए पीएमईजीपी लोन मिलता है !यानी कि आपको आपके दुकान के लिए लोन मिल जाएगा !

What is the EMI if I got a PMEGP LOAN of 10 Lakhs! अगर मैं पीएमईजीपी के तहत 10 लाख का लोन लेता हूं तो मेरी किस्त कितनी बनेगी ?

यह कुछ बातों पर निर्भर करता है ! जैसे कि अगर आप लोग 3 साल के लिए लेते हैं तो किश्ते ज्यादा बनेगी ।अगर आप लोग 5 साल के लिए लेते हैं तो आप की किस्ते थोड़ी कम बनेगी । और अगर आप 7 साल के लिए लोन लेते हैं तो आप की किस्त  और भी कम बन जाती हैं।  इसके अलावा भी इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपकी फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल कितनी है।. क्योंकि फिक्स्ड कैपिटल की किस्ते चुकानी पड़ती है । और वर्किंग कैपिटल का ब्याज देना पड़ता है । फिर भी आप एक अनुमान के तौर पर मान लीजिए कि अगर आप 1000000 का लोन 5 साल के लिए लेते हैं तो आपको हर महीने में 20,000 के आसपास की किस्ते चुकानी पड़ेगी।

 What is the interest rate  under PMEGP Loan scheme । पीएमईजीपी लोन पर ब्याज कितना है ।

अलग-अलग बैंक का ब्याज रेट अलग-अलग होती है ।फिर भी 9% से 12% ब्याज सालाना लिया जाता है।

Will I get a PMEGP Loan scheme for study purposes | क्या पीएमईजीपी लोन पढ़ाई के लिए भी मिल सकता है |

नहीं ! यह केवल बिजनेस की शुरुआत के लिए ही मिलता है !

 Is collateral security required  for PMEGP scheme ! 

जी हां यह बिल्कुल फ्री है ! इसमें आपको किसी भी प्रकार की बैंक को  गारंटी नहीं देनी पड़ती है |

What is the Monthly EMi of PMEGP loan scheme ! पीएमईजीपी लोन की किस्त हर महीने कितनी चुकानी पड़ती है !

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितने अमाउंट का लोन लिया है! अगर आप कम अमाउंट का लोन लेते हैं तो किस्तें कम चुकानी पडती है! अगर ज्यादा अमाउंट का लोन लेते हैं तो किस्तें ज्यादा चुकानी पड़ेगी!

What legal action will be  taken by the bank  and authorise if  one is unable to pay  back a loan under PMEGP loan scheme | अगर आप किसी कारण से पीएमईजीपी लोन की किस्त नहीं चुका पाते तो बैंक के द्वारा आप पर क्या कार्यवाही की जाएगी?

आप किसी कारण से लोन नहीं चुका पाते हैं! तो बैंक की तरफ से कोई खास कड़ी कार्रवाई नहीं की जाती है! इसमें ज्यादा से ज्यादा आपको डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है ! फिर आपको किसी भी प्रकार का दोबारा लोन नहीं मिलता है ! बैंक आपको सेटलमेंट का ऑफर देता है! और आपकी सब्सिडी  एडजेस्ट नहीं हो पाती है!  एक आंकड़े के आधार पर   50 से 70% लोग पीएमईजीपी लोन नहीं चुका पाते हैं !

Can We Get full cash in an account under the PMEGP,  is there another disbursement | क्या मुझे पीएमईजीपी लोन के पैसे पूरा कैश मिल सकता है

नहीं ! बैंक सीधे तौर पर आपको पैसे नहीं देता है! जहां से आपको Machine या और कोई सामान खरीदना होता है! उन्हीं के अकाउंट में यह पैसा भेजता है! आपकी जो वर्किंग कैपिटल होती है! उसको आप निकाल सकते हैं !  उसको भी निकालने के लिए आपको दो तरीके अपनाने पड़ेंगे! आपके पास कोई दूसरा बैंक अकाउंट है ! आप अपने पीएमईजीपी वर्किंग कैपिटल का चेक अपने उस अकाउंट में लगा दीजिए! या फिर आप अपने किसी जान पहचान वाले को अपने अकाउंट का चेक काट कर दे दीजिए ! जो सामने वाले के अकाउंट में पेमेंट आ जाएगी! आप उनसे पेमेंट ले सकते हैं !

What are some tips to successfully get a loan  under PMEGP scheme |  पीएमईजीपी लोन  सफलतापूर्वक रूप से मिलने की  तरीके क्या है |

सबसे पहले आपको जो बिजनेस करना है उस बिजनेस के बारे में जो प्रकार से जानकारी ले लीजिए ! ताकि बैंक वाला या डी आई सी ऑफिस इंटरव्यू में आपसे कोई सवाल किया जाए! तो आपके पास उन सवालों के जवाब हो ! ताकि सामने वाले को लगे कि आपको अपने बिजनेस के बारे में अच्छी प्रकार से जानकारी है ।  बात करने का तरीका इस प्रकार से बनाए कि सामने वाले को यह पक्का लगे कि आप बिजनेस सच में करना चाहते हैं । और आप में एक काम के प्रति जुनून है । दूसरा तरीका यह है कि अगर आपकी किसी बैंक में थोड़ी बहुत भी या किसी भी प्रकार की जानकारी है तो आप लोन लेने के लिए उसी बैंक की डिटेल भरें । कि आपको उसी बैंक से लोन चाहिए । क्योंकि बैंक का चुनाव आप स्वयं करते हैं ।

What should I do as my bank manager is giving excuses to me or not |  अगर बैंक मैनेजर पीएमईजीपी लोन देने से इनकार करे तो क्या करें |

देखिए अगर बैंक आपको लोन देने से मना कर देता है! तो आप रिक्वेस्ट करने के सिवा कुछ नहीं कर सकते हैं !आप उनसे प्यार से इस बात का कारण पूछ सकते हैं !अगर आप  बैंक मैनेजर पर किसी प्रकार का दबाव डालते हैं तो हो सकता है कि वह लोन रिजेक्शन में यह डाल दें कि आपने मिसबिहेव किया है यानी कि आपने गलत व्यवहार किया है ! इसके बाद आपको कोई दूसरा बैंक भी लोन नहीं देगा ! अगर आपको एक बैंक लोन देने से मना करता है! इसमें आपके पास दूसरा ऑप्शन यह है कि आप दूसरे किसी बैंक में लोन अप्लाई कर सकते हैं! या आप दूसरे किसी ब्रांच में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं !

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

8 thoughts on “PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME”

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
x