कैसे शुरू करें मसाला बनाने का बिज़नेस! 2021 में घर से शुरू करें मसालो का बिज़नेस

कैसे शुरू करें मसाला बनाने का बिज़नेस! 2021 में घर से शुरू करें मसालो का बिज़नेस! मसाला का प्रयोग सबसे ज्यादा भारत  मे किया जाता हैं! इसलिए मसाला बिज़नेस मे बहुत सारी संभावना हैं! क्योंकि भारत मे मसाला बाजार काफ़ी बड़ा हैं! बहुत सारी बड़ी कम्पनी, छोटी कम्पनी और घर से भी मसाला बिज़नेस किया जाता हैं! आज हम मसाला बिज़नेस के बारे मे छोटी से छोटी बात भी जानेगे की मसाला बिज़नेस कैसे किया जाता हैं!

यह भी पढ़े

Garam masala Business हिंदी

Spices Business Model । Masala Business

Detergent Business idea in हिंदी

PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME

 

मसाला बिज़नेस कैसे शुरू किया जा सकता है ? How to start spices bussiness 

सबसे पहले आपको अपने आसपास मसाला बिजनेस के लिए होलसेल मार्केट ढूंढनी पड़ेगी | जहां पर आपको masala सस्ता मिल सके । इसके साथ ही अगर बात की जाए masala मंडी की तो दिल्ली में खारी बावली जो पुरानी दिल्ली स्टेशन के पास है और वह एशिया की सबसे बड़ी masala मार्केट है । यहां पर आपको ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी मिल जाएगी !  आप दिल्ली से माल अपनी जगह पर आसानी से ले जा सकते हो | इस प्रकार वहाँ से मसाले लाकर आप अपना मसाले का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं!

Garam masala Business हिंदी

मसाला बिज़नेस के लिए ट्रांसपोर्ट की जानकारी 

ट्रांसपोर्ट किराए की अगर बात की जाए । वह इस आधार पर निर्भर करता है कि आपकी दिल्ली से कितनी दूरी है | आमतौर पर यह ₹3  किलोग्राम से लेकर ₹10 किलोग्राम तक होता है | यहां पर आपको हर प्रकार के मसाले जैसे हल्दी , मिर्च धनिया, ,जीरा , काली मिर्च  आदि हर प्रकार के मसाले सस्ते भाव में मिल जाएंगे ! आप इन सभी से मसाला बिजनेस कर सकते हो!

कितने खर्चे में मसाला बिज़नेस शुरू किया जा सकता है ?

एक आम बजट की बात करूं masala business के लिए आपको एक masala पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी !  पैकिंग मशीन के अगर प्राइस के बाद की जाए तो यह आपको मार्केट में 100000 से लेकर  125000 के बीच में आसानी से मिल जाएगी!

मसाला पीसने के लिए कौन सी मशीन ले

अगर बात की जाए masala business मे दूसरी मशीन की तो मसाला पीसने वाली मशीन की जरूरत आपको पड़ेगी ! अगर उसकी बात की जाए तो बाजार में वह ₹50000 से लेकर ₹200000 तक की मिल जाएगी ! यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप छोटी मशीन लेते हैं या बड़ी मशीन लेते हैं ! क्योंकि  जो छोटी मशीन होती है ! अगर मसाले में मॉइश्चर होता है यानी कि  अगर मसाले में नमी होती है ! जैसा कि आपको अक्सर बारिश के मौसम में देखने को मिलेगा ! तो छोटी मशीन से पिसाई करना मुश्किल हो जाता है ! जबकि बड़ी मशीन नमी वाले मसाले को भी पीस देती है !

मसाला बिज़नेस के लिए कच्चा माल

इसके अलावा बात की जाए कच्चे माल की तो वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप शुरुआत कितने मसालों से करते हो | अगर आप चार पांच प्रकार के मसालों से यह बिजनेस की शुरुआत करते हो तो आप मान लीजिए कि 40 से ₹50000 का आप का कच्चा माल  आएगा | हल्दी की बोरी 60  किलोग्राम की धनिया की बोरी 30 किलोग्राम की , मिर्च बोरी 25 किलोग्राम की , जीरा की बोरी 30 किलोग्राम की , आमतौर पर आती है !

 मसाला बिज़नेस के लिए पाउच प्रिंट कराने का खर्चा 

अगर आप मसाले को पैक करते हैं तो उसके लिए आपको पाउच प्रिंट कराने पड़ते हैं |  पाउच प्रिंट अगर बात की जाए तो एक प्रकार के डिजाइन और एक प्रकार के  वजन के लिए कम से कम 250 से 300 किलोग्राम तक प्रिंट कराना पड़ता है  और आजकल इसका भाव 200 से 220 रुपए किलोग्राम के हिसाब से चल रहा है । यानी कि आपका 60 से ₹70000 एक प्रकार के पहुंच में लग जाएगा । और masala business में मसाले कम से कम 5 -6 प्रकार के तो होते ही हैं तो आप अपना खर्चा जोड़ सकते हो |

Pouch Printing सिलिंडर मसाला बिज़नेस के लिए 

इसके अलावा जब भी आप कोई Pouch Print कराते हो तो पहली बार आपको उसके डिजाइन की डाई बनवानी पड़ेगी । तो उसका खर्चा भी 20 से ₹25000 आता है | पाउच प्रिंट की ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिया गया वीडियो जरूर देखें यह बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है ! और इसका आपको पता होना चाहिए!

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

 मसाला  बिज़नेस में कौन-कौन सी मशीनों की जरूरत पड़ेगी ! 

masala business ( Spices Business ) मे  मशीनों की बात की जाए  अगर आप छोटी पैकिंग यानी कि 50 ग्राम 100 ग्राम की करते हो तो इसके लिए जो मशीन आती है वह छोटी पैकिंग मशीन होती है और उसका प्राइस एक लाख से सवा लाख के आसपास होता है! अगर आप 50 ग्राम से लेकर 1 किलोग्राम तक की पैकिंग करते हो तो उसके लिए आपको बड़ी मशीन लेनी पड़ेगी! और इसका प्राइस ज्यादा रहेगा !

बिना मशीन के कैसे करें मसाला बिज़नेस !

इसके अलावा आपको एक मसाला पीसने की मशीन की आवश्यकता पड़ेगी! इस मशीन की कीमत भी मशीन की क्वालिटी के हिसाब से होती हैं! कई बिजनेसमैन ऐसा करते हैं कि वह सिर्फ पैकिंग मशीन खरीद लेते हैं और पिसाई बाहर से कराते हैं! इससे उनको यह फायदा होता है की उनको एक मशीन कम खरीदनी पड़ती है! और उनकी लागत कम हो जाते हैं ।बाहर जो पिसाई का रेट है वह ₹5 से ₹10 किलोग्राम तक है ।

 मसालों को सस्ता करने के लिए कौन सी मिलावट की जाती है ?  

Masala business मसाला  बिजनेस में एक चीज हमेशा देखी जाती है वह चीज है मिलावट ।.दोस्तों जब भी आप काम करते हो तो हो सकता है यह समस्या आपके सामने भी आए । क्योंकि जब आप मार्केट में जाओगे और आपने अगर शुद्ध मसाला तैयार किया है तो हो सकता है कि आपको उसका प्राइस ना मिल पाए । आप जिस को बेचना चाहते हो हो सकता है कि उसको आप का मसाला महंगा लगे । और वह आपसे मूल्य कम करने के लिए कहेगा !

सस्ते मसाले कैसे तैयार किये जाते हैं !

मार्केट में जो लोग सस्ते रेट में मसाला बेचते हैं तो वह मसालों में मिलावट करते हैं तभी जाकर के वह मार्केट में सस्ता बेच पाते हैं मिलावट कई प्रकार की होती हैं अगर मैं इसका वर्णन यहां लेख में करूंगा तो यह काफी लंबा हो जाएगा और शायद आपको समझ भी कम आएगा तो इसलिए आप जो मैंने चैनल का लिंक दिया है आप उस पर जाकर जरूर वीडियो देखें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

  कम बजट में मसाला बिज़नेस कैसे शुरू करें ? 

अगर आपका masala business मे बजट कम है तो 10 से ₹15000 लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हो! 10 से ₹15000 में भी यह काम अच्छी प्रकार से शुरू हो जाएगा ! उसके लिए आप मशीन खरीदने की बजाय बिना मशीनों के काम कीजिए ! और आपको बिना मशीनों के किस प्रकार से आसानी से बेहतरीन काम करना है! उसके लिए आप यह नीचे दी गई हुई वीडियो देखिए.

Our youtube channel link ! यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी!इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें!

कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी । मसाला बिजनेस 

Masala business  को शुरू करते वक्त हमारे दिमाग में यह सवाल जरूर आता है कि अगर यह काम हम करते हैं तो हमें किस प्रकार के डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी। तो दोस्तों देखिए जब भी आप कोई फूड का काम करते हो तो उसके लिए आपको  food licence (FSSAI )लेना जरूरी होता है! लेकिन शुरुआत में आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के सहायता से किस प्रकार से काम कर सकते हो!  नीचे जो वीडियो दी गई है! इसमें आपको अच्छे से समझ आ जाएगा इसलिए यह वीडियो जरूर देखें!

कौन कौन सी डॉक्यूमेंट चाहिए डिटेल वीडियो

  मसाला बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें !

किसी भी बिजनेस को शुरू करना फिर भी आसान है!मगर उसको बेचने के लिए हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो इसलिए मसाला या किसी भी  Product को बेचने के लिए किस प्रकार की मार्केटिंग होनी चाहिए उसके लिए यह डिटेल वीडियो है जो नीचे दिया गया है यह आपकी काफी ज्यादा मदद करेगा आपके प्रोडक्ट को बेचने के लिए.  

मार्केटिंग का वीडियो लिंक

मसाला बिज़नेस  को करते वक्त क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए ? 

अगर मसाला बिजनेस masala business  की बात की जाए तो अगर आप यह काम करते हो । आपको कुछ सावधानियां जरूर रखनी होगी  | जैसे कि आप कभी भी बरसात के मौसम में या बरसात के मौसम आने से कुछ समय पहले यह काम शुरू ना करें | क्योंकि बरसात के मौसम में मसाला ज्यादा दिन सुरक्षित नहीं रह पाता है। उसमें कीड़े लग जाते हैं इसलिए इसमें नुकसान हो सकता है!.

मसाला बिज़नेस काम के लिए जगह

इसके  अतिरिक्त अगर जगह की बात की जाए तो कुछ लोगों के पास अपनी जगह होती है । वह अपनी जगह पर  काम कर सकते हैं । कुछ लोगों के पास जगह नहीं होती तो किराए पर काम कर सकते हैं । लेकिन इस प्रकार का काम आपको भीड़भाड़ के एरिया में करना मुश्किल हो जाता है | क्योंकि मसालों से बहुत तीखी गंध निकलती है ।.और आसपास के लोग परेशान हो जाते हैं |इसलिए आपको यह काम खुलें एरिया में करना  चाहिए

।.   Very informative masala video


4 thoughts on “कैसे शुरू करें मसाला बनाने का बिज़नेस! 2021 में घर से शुरू करें मसालो का बिज़नेस”

Leave a Comment

x