'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का जीवन परिचय / Maharashtra CM Eknath Shinde Biography In Hindi, Age, Cast, Family, Networth,

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का जीवन परिचय / Maharashtra CM Eknath Shinde Biography In Hindi, Maharashtra CM Eknath Shinde age, Maharashtra CM Eknath Shinde Cast, Maharashtra CM Eknath Shinde Family, Maharashtra CM Eknath Shinde Poltics, Maharashtra CM Eknath ShindeNet worth, Maharashtra CM Eknath Shinde Party, Maharashtra CM Eknath Shinde Village,Maharashtra CM Eknath Shinde Latest News, Maharashtra CM Eknath Shinde Twitter, Maharashtra CM Eknath Shinde whatsaap number, Maharashtra CM Eknath Shinde wife,

एकनाथ शिंदे एक ऐसा नाम राजनीति के गलियारों में इस समय खूब चर्चा में आया! जिसकी महाराष्ट्र में बहुत ज्यादा चर्चा हुई है! अब एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी बन गए हैं! उन्होंने शिवसेना के विधायकों को तोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर अपनी सरकार बनाई है! बीजेपी ने भी बड़ा दिल दिखाते हुए एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बना दिया है! आइए जानते हैं एकनाथ शिंदे की जीवनी के बारे में! ( Eknath Biography in Hindi ) एकनाथ शिंदे कौन है और किस प्रकार से उनके जीवन का यह सफर रहा!

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

एकनाथ शिंदे कौन है! Eknath Shinde Kon Hai

एकनाथ शिंदे वर्तमान के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं! इससे पहले वह शिवसेना के नेता थे! उन्होंने शिवसेना के 30 से ज्यादा विधायकों का समर्थन मिला और उन्हीं के समर्थन से उन्होंने उद्धव सरकार को गिरा दिया! वह उद्धव सरकार के काम से नाराज थे! एकनाथ शिंदे ने कहा कि वह हिंदुओं की अनदेखी कर रहे थे! एकनाथ शिंदे हिंदू विचारधारा के व्यक्ति हैं! वह बाला साहब ठाकरे के विचारों से प्रभावित होकर राजनीति में आए थे! एकनाथ शिंदे का जन्म 9 फरवरी 1964 को हुआ! उनकी माता का नाम गंगूबाई शिंदे और पिता का नाम संभाजी नवलू शिंदे हैं! उनकी शादी लता शिंदे से हुई जो एक बिजनेसमैन है! इनका एक बेटा भी है! एकनाथ शिंदे के बेटे का नाम श्रीकांत शिंदे है!

एकनाथ शिंदे का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ! उन्होंने परिवार को आर्थिक सहयोग करने के लिए शुरुआत में ऑटो भी चलाया था! वह एक शराब की फैक्ट्री में भी काम करते थे! उन्होंने 17 साल की उम्र में कमानाशुरू कर दिया था! बताया जाता है कि 1980 के आसपास बालासाहेब ठाकरे को लोग पसंद करते थे! उन्हीं के भाषणों और विचारों से प्रभावित होकर एकनाथ शिंदे ने बाला साहब ठाकरे की पार्टी शिवसेना को ज्वाइन किया था! उस समय केवल बाला साहब ठाकरे की पार्टी ही हिंदुत्व की बात करती थी! वह देश की एक मात्र ऐसी पार्टी थी जो हिंदू देश चाहती थी! जो हिंदुत्व के मुद्दों को उठाती थी! उस समय भाजपा की अपेक्षा शिवसेना में ज्यादा हिंदुत्ववादी नेता होते थे! 2004 में पहली बार एकनाथ शिंदे को चुनाव में जीत मिली! 2004 में एकनाथ शिंदे पहली बार जीतकर विधायक बने! बाला साहब ठाकरे की मौत के बाद एकनाथ शिंदे ने हिंदुत्व के मुद्दों को जोरदार तरीके से आगे बढ़ाया और पार्टी में उनका कद बढ़ता चला गया! हालांकि पिछले 2 साल से एकनाथ शिंदे को पार्टी ने ज्यादा तवज्जो नहीं दी! जिससे वह नाराज हो गए और उन्होंने 30 से ज्यादा विधायकों को तोड़कर अपनी महाराष्ट्र में सरकार बना ली है और अब महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं!

एकनाथ शिंदे की शिक्षा! Eknath Shinde ki Education

एकनाथ शिंदे ने हाई स्कूल तक की एजुकेशन प्राप्त की है! हाई स्कूल की एजुकेशन करने के बाद जल्दी ही उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक तौर पर मदद करनी शुरू कर दी थी! इसलिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी! मगर विधायक बनने के बाद उन्होंने दोबारा से अपनी पढ़ाई शुरू की और एकनाथ शिंदे ने 2014 में भाजपा के साथ गठबंधन वाली सरकार बनने के बाद अपनी शिक्षा दोबारा शुरू की! उन्होंने मराठी में राजनीतिक आर्ट से ग्रेजुएट किया!

कन्नड़ पुनीत राजकुमार की कुल संपत्ति! Punit Rajkumar net worth 2021! Punit Rajkumar बायोडाटा

Google और Youtube से कमाई! गोलगप्पे बेचने वाला 20 साल का लड़का अब फ़ोन से घर बैठे महीने में 25 लाख कमाता है!

कम पैसे में रोजगार! kam paise me business kaise करें! Small Business Idea! Home Based Future बिज़नेस

1000 Manufacturing Business Ideas In Hindi! Business Ideas in Hindi 2022

एकनाथ शिंदे का परिवार! Eknath Shinde ki Family

एकनाथ शिंदे के परिवार में कुल 5 लोग हैं! एकनाथ शिंदे के पिता का नाम संभाजी नवलू शिंदे है! एकनाथ शिंदे की माता का नाम गंगूबाई शिंदे है! एकनाथ शिंदे की पत्नी का नाम लता शिंदे है! एकनाथ शिंदे के बेटे का नाम श्रीकांत शिंदे है!

एकनाथ शिंदे का राजनीतिक करियर! Eknath Shinde Poltical Carrier

एकनाथ शिंदे को 1997 में पहली बार पार्षद बनने का मौका मिला!पहली बार यह ठाणे से नगर निगम पार्षद बने!

शिंदे को 2001 में ठाणे नगर निगम में सदन के नेता के पद के लिए चुना गया!

2002 में एक बार फिर इन्हें ठाणे नगर निगम में सदन के नेता के तौर पर विजय हासिल हुई!

एकनाथ शिंदे 2004 में विधायक के रूप में चुने गए!

एकनाथ शिंदे ने 2005 में शिवसेना ने जिला प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया!

एकनाथ शिंदे 2009 में दोबारा से जीतकर विधायक बने!

एकनाथ शिंदे दोबारा 2014 में महाराष्ट्र विधानसभा से जीत हासिल करने में कामयाब रहे!

एकनाथ शिंदे 2014 से 19 तक सरंक्षण मंत्री बने रहे!

एकनाथ शिंदे को 2019 में फिर से महाराष्ट्र विधानसभा में जीत हासिल कर विधायक बने!

एकनाथ शिंदे को 2019 में विधायक दल का नेता चुना गया!

2019 में एकनाथ शिंदे को महा विकास अगाड़ी की तरफ से कैबिनेट मिनिस्टर का पद दिया गया!

एकनाथ शिंदे 2019 में लोक निर्माण मंत्री और शहरी विकास मंत्री बने! 2019 में ही यह गृह मामलों के मिनिस्टर बनाए गए

2020 में एकनाथ शिंदे को संरक्षक मंत्री बनाया गया!

30 जून 2022 को एकनाथ शिंदे भाजपा के साथ गठबंधन की सरकार बनाकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए!

एकनाथ शिंदे की कुल संपत्ति! Eknath Sindhe Total Networth

2019 की रिपोर्ट के मुताबिक एकनाथ शिंदे के पास 7 करोड़ 80 लाख की कुल संपत्ति है! इनके पास कुल नगद संपत्ति 32 लाख के आसपास थी और बैंक में कुल ₹300000 के आसपास जमा थे!

एकनाथ शिंदे की कुल संपत्ति कितनी है!

एकनाथ शिंदे के पास 7 करोड़ 80 लाख की कुल संपत्ति है! इनके पास कुल नगद संपत्ति 32 लाख के आसपास थी और बैंक में कुल ₹300000 के आसपास जमा थे!

एकनाथ शिंदे का व्हाट्सएप नंबर क्या है

एकनाथ शिंदे का व्हाट्सएप नंबर हमारी वेबसाइट पर चेक करें!

एकनाथ शिंदे की पत्नी का नाम क्या है!

एकनाथ शिंदे की पत्नी का नाम लता शिंदे है!

एकनाथ शिंदे की जाति क्या है!

एकनाथ शिंदे पाटीदार जाति से आते हैं

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

2 thoughts on “महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का जीवन परिचय / Maharashtra CM Eknath Shinde Biography In Hindi, Age, Cast, Family, Networth,”

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
x