Liquid Detergent Making Formula in Hindi! लिक्विड डिटर्जेंट बिज़नेस!

 Liquid Detergent Making Formula ! Liquid Washing Making Formula ! Liquid Detergent Business

दोस्तों पिछली बार हमने बताया था की Profit Margin In Detergent Business idea in hindi  के बारे मे  बताया था !  आप  यहाँ जाकर पढ़ सकते हैं! आज हम आपको बताएंगे  की  Liquid Detergent कैसे बनाया जाता हैं !

Liquid Detergent बिज़नेस के फायदे

यह बिजनेस डिटर्जन पाउडर की बजाए कम पैसों में शुरू हो जाता है!  क्योंकि इसके लिए हमें ज्यादा मशीन की आवश्यकता नहीं रहती है! इसको हम घर पर आसानी से छोटी मशीनों की सहायता से या फिर हाथों से भी बना सकते हैं! डिटर्जन पाउडर को बनाने के बाद पैक करने के लिए पाउच प्रिंट कराने पड़ते हैं!  पाउच प्रिंट का खर्च काफी ज्यादा होता है! इसलिए बहुत सारे लोग इसको वहन नहीं कर पाते हैं! जबकि अगर हम लिक्विड डिटर्जेंट का बिजनेस करते हैं तो यहां पर जो खर्चा होता है वह पाउच प्रिंट का नहीं होता है!  इस खर्च को बचाया जा सकता है!

लिक्विड डिटर्जेंट को पैक करने के लिए उसको किसी बोतल या कैन में पैक कर दिया जाता है! और उसके ऊपर कागज के स्टीकर लगा दिए जाते हैं! इन स्टीकर  का खर्चा प्रिंटिंग पाउच से काफी कम होता है! पाउच को प्रिंट कराने के लिए कम से कम एक लाख का खर्चा आता है ! जबकि अगर हम स्टिकर बनवाते हैं तो वह 2000 के बजट में भी बनवा सकते हैं! और अपने बिजनेस के शुरुआत कर सकते हैं!  यह बिजनेस डिटर्जन पाउडर की बजाय काफी कम पैसे में शुरू किया जा सकता हैं!

 भविष्य में Liquid Detergent बिज़नेस मे क्या संभावना है!

लोग अब ज्यादा से ज्यादा Liquid Detergent  का उपयोग पहले की अपेक्षा ज्यादा कर रहे हैं! आने वाले समय में इसका प्रयोग और ज्यादा बढ़ता जाएगा! क्योंकि जो लोग वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते हैं वह ज्यादातर इस प्रकार के लिक्विड डिटर्जेंट का प्रयोग करते हैं! यह अभी कम चलन में है! अगर आप तुलना करेंगे वॉशिंग पाउडर से! लेकिन फिर भी इसका चलन अभी भी काफी है! और आने वाले समय में आप देखोगे कि इसका चलन काफी ज्यादा बढ़ रहा है! तो ऐसे में यह एक अच्छा बिजनेस हो सकता है!  दूसरा क्योंकि यह कम लागत में शुरू हो जाता है इसलिए भी इस बिजनेस को किया जा सकता है! Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

 

Raw Materials of Liquid Detergent! Liquid Detergent Making Formula

  • Water 200 M. L
  • Acid Slurry 50 G. M
  • Caustic Soda 10 G. M
  • Detergent Enzyme 10 G. M
  • SLES 50 G. मै

Liquid Detergent Making Formula ! How to make liquid Detergent

सबसे पहले एसिड सैलरी में SLES को डाल दें! इसके बाद जो भी पानी की मात्रा बताई गई है! उसी के अनुपात में पानी डाल दें!कास्टिक सोडा को डिटर्जेंट बनाने से पहले समान मात्रा पानी में पानी मिलाया जाता है! कम से कम दो-तीन घंटे पहले अगर कास्टिक सोडा लिक्विडेट का घोल तैयार किया जाता है तो अच्छा रहता है! इसके बाद यह ठंडा होने में समय लेता है! ठंडे कास्टिक सोडा के घोल को इस लिक्विड में डाल दिया जाता है! सबसे आखिरी में आप इसमें कलर और खुशबू मिला दीजिए!

Liquid Detergent Profit Margin!

लिक्विड डिटर्जेंट में profit margin की बात की जाए तो इसमें आप आसानी से 30% से 40% मुनाफा कमा सकते हैं! अगर आप raw मटेरियल सस्ते दामों पर सीधे मैन्युफैक्चर या बड़े होल्सेलर से खरीदते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन और बढ़ जाता है!

Liquid Detergent Making Machine

इस बिजनेस को आप चाहे तो बिना मशीन की सहायता से भी कर सकते हैं! अगर फिर भी अगर आपको मशीन की जरूरत है तो 2 मशीन इसके लिए आप खरीद सकते हैं!  पहली मशीन जो लिक्विड को मिक्स करती है! दूसरी मशीन जो इस लिक्विड को बोतलों में भरती है! आप चाहे तो किसी भी मशीन को बिना खरीदे यह बिजनेस आसानी से कर सकते हैं! यहां आप एक मशीन लेकर भी यह बिजनेस कर सकते हैं! यह बात आपके बजट पर निर्भर करती है!

Liquid Detergent Marketing

अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो आपको लिक्विडिटी जिनमें एक बात जरूर समझ नहीं पड़ेगी यह प्रोडक्ट अभी छोटे गांव में उतना ज्यादा नहीं बिकता है! लिक्विड डिटर्जेंट का चलन बड़े शहरों में ही है! बड़े शहरों में ज्यादातर लोग कपड़े मशीन से ही धोते हैं!इसलिए आपको क्वालिटी के साथ भी कोई समझौता नहीं करना होगा! आपको बेहतरीन क्वालिटी का लिक्विड डिटर्जेंट तैयार करना होगा! आप इस प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं! अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर भी आप जाकर देख सकते हैं कि लिक्विड डिटर्जेंट किस रेट में बेचा जाता है! इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर भी आप खुद को रजिस्टर करके बल्क में आर्डर ले सकते हैं! इसके अलावा आप अपने शहर के होलसेलर को भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं!

 

 

 

 

3 thoughts on “Liquid Detergent Making Formula in Hindi! लिक्विड डिटर्जेंट बिज़नेस!”

Leave a Comment

x