'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

कपड़े धोने की साबुन बनाने की मशीन कहाँ मिलेगी! कपड़े धोने के साबुन का बिज़नेस

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

कपड़े धोने की साबुन बनाने की मशीन कहाँ मिलेगी! कपड़े धोने के साबुन का बिज़नेस! कपड़े धोने के साबुन बनाने का तरीका! कपडे धोने कैसे बनाया जाता है! Detergent Cake Business! डिटर्जन साबुन बिजनेस करने के लिए सरकार से लोन कैसे मिलेगा!

दोस्तों आज हम आपको कपड़े धोने के साबुन के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे! यह बिज़नेस किस प्रकार से किया जाता है!किस-किस मशीन की आवश्यकता आपको इस बिज़नेस में पड़ने वाली है! कितनी लागत में यह बिजनेस कर सकते हैं! किस प्रकार से कपड़े धोने के साबुन बिजनेस की मार्केटिंग करनी है! कपड़े धोने के साबुन में कितना प्रॉफिट मार्जिन है! कपड़े धोने का साबुन की मशीन लेते समय किस-किस सावधानी का ध्यान रखना चाहिए! इस तरीके के आप के जितने भी सवाल हैं! हम हम सभी सवालों का जवाब देंगे! ताकि आपको बिजनेस करने में आसानी रहे!

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Detergent Powder Business idea ! सर्फ बनाने का बिज़नेस!

कपड़े धोने की साबुन बनाने की मशीन
'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

कपड़े धोने का साबुन कितने प्रकार का होता है!

सबसे पहले कपड़े धोने का साबुन दो प्रकार का होता है! एक वह जो पुराने जमाने में प्रयोग किया जाता था! जो तेल से बनाया जाता है! जिसे ऑयल शॉप भी कहा जाता है! लेकिन वक्त के साथ-साथ इसकी डिमांड घटती गई और लोग अब इस साबुन का कम से कम प्रयोग करते हैं! हालांकि कुछ गांव देहात में इस प्रकार के साबुन का प्रयोग किया जाता है! यहां पर मैं यह भी बताना चाहूंगा कि अगर आप इस प्रकार के साबुन बनाने के बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो इससे अच्छा रहेगा कि आप यह बिजनेस ना करें! क्योंकि इसमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है! इसके लिए लेबर मिलने भी मुश्किल हो जाती है और आने वाले समय में इस बिजनेस का कोई फ्यूचर नहीं है!

हम बात करते हैं हम दूसरे डिटर्जेंट केक की! इसका चलन काफी बढ़ा है! और बाजार में इस कपड़े धोने के साबुन की काफी डिमांड है! इसलिए अगर आप कपड़े धोने के साबुन का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप केमिकल से बने हुए डिटर्जन के के साबुन का बिजनेस करें! इसका फ्यूचर भी काफी अच्छा होने वाला है! या यूं कहें कि हाल-फिलहाल भी इसकी डिमांड काफी रहती है!

Packing Machine Price! पैकिंग मशीन खरीदते वक्त यह बात जरूर ध्यान रखें!

 कपड़े धोने के साबुन के बिजनेस करने में कितने पैसों की लागत आती है! Detergent Cake Business Investment

किसी भी बिजनेस को करने के लिए उसमें पैसे की आवश्यकता रहती है! इसलिए हम यहां पर बात करेंगे कि अगर आप कपड़े धोने के साबुन का बिजनेस करते हैं तो आपकी लागत कितनी लगने वाली है! हालांकि इसकी लागत इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपके पास बजट कितना है! क्योंकि यह बिजनेस कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने भी इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं!

कपड़े धोने के साबुन के बिजनेस की इन्वेस्टमेंट इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपके पास खुद की जमीन है या आप किराए पर लेकर यह बिजनेस करते हैं! इस प्रकार बहुत सारी इस प्रकार की चीजें होती है! जहां पर बिजनेस में लागत कम हो जाती है या बढ़ जाती है! नीचे हम आपको यह भी बताएंगे कि किस प्रकार से आप यह बिजनेस कम लागत में शुरू कर सकते हैं! और आसानी से कर सकते हैं! दूसरा आप सारे खर्चे जोड़कर खुद से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको इसमें कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी!

1000 Manufacturing Business Ideas In Hindi! Business Ideas in Hindi 2021

कपडे धोने के साबुन बनाने की मशीन की कीमत! Detergent Cake Making Business Machine Cost! Detergent Cake Mixer Machine Price

कपड़े धोने के साबुन का अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी! सबसे पहले अगर मशीन की बात की जाए तो आपको एक मिक्सर मशीन की आवश्यकता पड़ेगी! यह ध्यान रखें कि इस कपड़े के साबुन बनाने में केमिकल का प्रयोग होता है! इसलिए मिक्सर स्टील के धातु का बना होना जरूरी है!

हालांकि अगर आपका बजट बिल्कुल कम है तो फिर आप लोहे का मिक्सर प्रयोग कर सकते हैं! मगर लोहे के मिक्सर को जंग लगने का डर रहता है! आपको उसे बार-बार साबुन बनाने के बाद अच्छी तरीके से साफ करना पड़ेगा! मेरी यही सलाह है आपको कि आप स्टील के मिक्सर का ही प्रयोग करें!क्योंकि हो सकता है इसमें आगे चलकर आपको डिटर्जेंट भी बनाना पड़े! डिटर्जन में नमक का प्रयोग होता है! हालांकि डिटर्जेंट केक में नमक का प्रयोग नहीं होता है! इसलिए लोहे का डिटर्जन भी काम कर जाता है! मगर अगर डिटर्जन बनाना है तो फिर आपको स्टील का मिक्सर ही लेना पड़ेगा!

 

Detergent Cake Mixer Machine Price

लोहे के मिक्सर की कीमत जिसकी कैपेसिटी 100 किलोग्राम के आसपास एक बैच बनाने की होती है!उसकी कीमत ₹70000 होती है! इसके अलावा अगर आप स्टील से बना मिक्सर लेते हैं! जिसकी कैपेसिटी एक समय पर 200 किलो साबुन या डिटर्जेंट बनाने की होती है! उसकी कीमत ₹125000 के आसपास होती है!

Detergent Cake Making Machine Price

डिटर्जेंट केक बनाने के बिजनेस में आपको दूसरी मशीन की भी आवश्यकता पड़ती है इस मशीन में इस केमिकल को डाल दिया जाता है जिससे कि डिटर्जेंट केक बनकर तैयार होता है इस मशीन की कीमत 70 से ₹80000 के आसपास होती है! यह मशीन 1 घंटे में डेढ़ सौ से 200 केजी माल तैयार कर देती है!

Our youtube channel link यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें

Detergent Cake Mixer Machine Price! कपड़े धोने की साबुन बनाने की मशीन

शॉप बनाने के लिए आपको तीसरी मशीन की भी आवश्यकता रहती है! इसे शौक कटिंग मशीन कहते हैं जैसे ही डिटर्जेंट केक बनकर तैयार होता है इसकी लंबी लंबी लाइन निकलना शुरू हो जाती है जिन्हें आपको अपने हिसाब से काटना पड़ता है इस शॉप कटिंग मैनुअल मशीन की कीमत 7000 से ₹15000 के बीच में होती है! मशीन लेते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी जरूरी है!वरना आपको नुकसान हो जाता है! इसलिए आप नीचे लिंक में दी गई पोस्ट को जरूर पढ़ें!

Packing Machine Price! पैकिंग मशी खरीदते वक्त यह बात जरूर ध्यान रखें!

Detergent Cake Manual Packing Machine Price! कपड़े धोने के साबुन पैक करने की मशीन की कीमत!

कपड़े धोने के साबुन को पैक करने के लिए जी आपको एक मशीन की आवश्यकता पड़ेगी! अगर आपका बजट कम है तो आप मैनुअल काम चला सकते हैं! मैनुअल मशीन में कागज के प्रिंट लेबल में पैक कर सकते हैं! इसके लिए एक छोटी सी मशीन आती है! जिसकी कीमत हजार दो हजार के आसपास होती है! डिटर्जेंट केक को पैक करने के लिए अलग प्रकार के कागज का प्रयोग किया जाता है! इसमें चिपकने वाली गम लगाई जाती है! जिससे यह सील हो सके! इसको सील करने के लिए कागज को हिटिंग मशीन पर लगाना पड़ता है! हीटिंग मशीन से इस कागज की गम पिघल जाती है! उसके बाद यह चिपक जाती है!

Detergent Cake Automatic Packing Machine Price! कपड़े धोने के साबुन पैक करने की मशीन की कीमत!

कपड़े धोने की साबुन बनाने की मशीन पैकिंग मशीन की बात की जाये तो वह ₹200000 के आसपास आती है! इस मशीन में पैकिंग के लिए आपको pouch प्रिंट भी कराने पड़ेंगे! Pouch प्रिंट की कॉस्ट ₹100000 के आसपास आएगी और इतनी cost एक डिजाइन और एक साइज की लगती है! मान लीजिए कि आप ₹5 की साइज की पैकिंग कर रहे हैं तो उसका खर्चा ₹100000 आएगा! अगर आपको ₹10 के साइज की पैकिंग करनी है तो उसका अलग से ₹100000 खर्चा आएगा! Pouch प्रिंट कैसे कराया जाता है! क्या क्या सावधानियां रखनी है! इसके लिए पहले हमारानीचे लिंक में दिया गया पोस्ट जरूर पढ़े! इससे आपको काफी फायदा होगा और सारी बातें समझ में आ जाएगी!

पैकेट पाउच प्रिंट कराने में कितना खर्च आता है! Pouch Print Cost! Pouch प्रिंटिंग full detail in hindi

कपड़े धोने का साबुन बनाने का कच्चा माल ! Detergent Cake Making Raw Material!

  1. Dolomite Powder 100 kg ( इसका प्रयोग डिटर्जेंट केक को सस्ता बनाने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए  किया जाता है!)
  2. Soda Ash 3 kg ( यह सफाई के लिए डाला जाता है )
  3. Acid slurry 20 kg ( यह सफाई करती है और झाग भी बनाती है, सैलरी एक पावरफुल केमिकल है! जिसका प्रयोग अनिवार्य है )
  4. Aos 4 kg ( इसका प्रयोग है झाग बनाने के लिए ज्यादा किया जाता है! कुछ हद तक यह सफाई भी कर देता है )
  5. Sodium Silicate 10 kg ( सोडियम सिलीकेट का प्रयोग इन सभी केमिकल की बॉन्डिंग यानी कि जोड़ने के लिए किया जाता है )
  6. Polymer 5 kg ( पॉलीमर का प्रयोग त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान ना हो! इसलिए किया जाता है! इससे यह साफ्टव बनता है )
  7. Colour 5 kg ( जेसीबी कलर का आपने साबुन बनाना है उसी प्रकार का रंग इन केमिकल में मिक्स कर दिया जाता है!
  8. Perfume आवश्यकता अनुसार खुशबू के लिए आप इसमें परफ्यूम का प्रयोग कर सकते हैं! 100 किलो के बैच में 200 से 300 ग्राम की खुशबू बहुत होती है!

कपड़े धोने का साबुन बनाने का फार्मूला! Detergent Cake Making Formula

सबसे पहले इसमें डोलोमाइट को मिक्सर में डाल दिया जाता है!उसी के साथ सोडा ऐश को इसमें डाल दिया जाता है! इसके बाद इसमें Acid Slurry और Aos को भी मिला दिया जाता है! फिर आधा घंटा इस केमिकल को मिक्स किया जाता है! उसके बाद इसमें सोडियम सिलीकेट और पॉलीमर का लिक्विड डाल दिया जाता है! अगर आप किसी प्रकार का रंग भी डालना चाहते हैं तो इसमें रंग डाल दीजिए! फिर इस केमिकल को 15 मिनट और मिक्स करना होता है! इसके बाद आखिरी में आप इसमें खुशबू डाल सकते हैं!

 

कपड़े धोने का साबुन बिज़नेस में कितना फायदा होता है ! Detergent Cake Business Profit Margin

डिटर्जेंट केक बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन की बात की जाए तो इसमें 25 से 30% तक प्रॉफिट हो जाता है! अगर आप कच्चा माल सस्ता खरीद पाते हैं तो यह मार्जन और भी बढ़ जाता है! अगर खर्चो को निकाल दिया जाए तो शुद्ध मुनाफा 15 से 20% तक आसानी से हो जाता है!

कपड़े धोने के साबुन बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग ! Detergent Cake business marketing

अगर आप यह बिजनेस बड़े लेवल पर करते हैं तो वह आप इंडियामार्ट पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं! यहां पर आपको होलसेल में बड़े-बड़े आर्डर मिल जाएंगे! इसके अलावा आप अपने आसपास के होलसेलर को भी अपनी सप्लाई कर सकते हैं! होलसेलर के लिए आप कोई ऑफर भी निकाल सकते हैं! जैसे कि अगर वह आपसे एक निश्चित क्वांटिटी में माल खरीदते हैं तो आप उन्हें कोई फ्री उपहार दे सकते हैं! इससे होलसेलर आपसे ज्यादा से ज्यादा जुड़ेंगे और वह आपका माल ज्यादा से ज्यादा बेचेंगे!

इसके अलावा आप किसी अन्य के ब्रांड की भी मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं! बहुत सारे इस प्रकार के बिजनेसमैन होते हैं जो अपने प्रोडक्ट को आपकी कंपनी में बनवा सकते हैं! वे आपको अपना लेवल दे देते हैं ! आपको उनके लेवल पर पैकिंग कर देना है!

 

 

 

 

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
x