Detergent Powder Business idea ! सर्फ बनाने का बिज़नेस!

अगर आप भी डिटर्जन का बिजनेस करना चाहते हैं तो हम यहां पर आपको डिटर्जन बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे! डिटर्जेंट बिजनेस की क्वालिटी तीन प्रकार की होती है! हम यहां पर तीनों क्वालिटी के डिटर्जेंट पाउडर के बारे में पूर्णतया जानकारी देंगे! सबसे पहले सस्ती क्वालिटी का डिटर्जन जो गांव में बिकता है! दूसरा डिटर्जन मीडियम क्वालिटी का होता है! जो छोटे शहरों में और जहां पर हाथ से कपड़े धोए जाते हैं! वहां पर बिकता है! तीसरी क्वालिटी का डिटर्जेंट सबसे बेहतरीन क्वालिटी का होता है! जो वॉशिंग मशीन मैं प्रयोग होता है!

 Low quality का Detergent  बनाने का फॉर्मूला

अगर Detergent Low Quality  का बनाने की बात की जाए तो इस प्रकार का Detergent गांव में बेचा जाता है !  या जो लेबर एरिया होता है वहां पर बेचा. जाता है !  या इसको कुछ लोग गांव मोहल्लों में घूम घूम कर बेचते हैं ! यह काफी Low quality का होता है !इसलिए  ज्यादातर किसी स्कीम या ऑफर के साथ बेचा जाता है । जैसे कि Detergent के साथ कुछ टब , बाल्टी या और कोई फ्री गिफ्ट ग्राहक को दे दिया जाता है ! जिस के लालच में ग्राहक इस प्रकार का Detergent  खरीद लेता है !

Detergent business
डिटर्जेंट का बिज़नेस

100 KG LOW QUALITY DETERGENT MACKING FORMULA

  • 8   KG    ACID SULRRY.        90 RS PER KG
  • 4.  KG    SLES                        48 RS PER KG
  • 2   KG    CAUSTIC SODA       50 RS PER KG
  • 30 KG    SODA ASH.              28 RS PER KG
  • 25 KG    DOLOMITE.              3 RS PER KG
  • 25 KG    DETERGENT SALT   3 RS PER KG
  • 6 KG     COLOUR DANA          8 RS PER KG

यहां मैंने जो केमिकल का  जो price दिया है वह बाजार के रेट से थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है !क्योंकि डिटर्जेंट केमिकल का price कम ज्यादा होता रहता है !  masala business A to Z

Medium Quality का Detergent

इस प्रकार के Detergent  की Quality  Medium होती है !  जैसा कि बाजार में बिकने वाला घड़ी या आप कोई भी 50 ₹60 पर  K.G  वाला Detergent मान लीजिए !  इस प्रकार का Detergent मध्यमवर्गीय परिवारों में खरीदा जाता है ! और इसकी क्वालिटी काफी बेहतरीन होती है ! और इस प्रकार के Detergent में किसी प्रकार की शिकायत नहीं आती है ! यह अच्छी प्रकार से कपड़े धोने में सक्षम है ! और ज्यादातर जो बिना ब्रांड के Detergent कंपनियां हैं वह इसी प्रकार का Detergent बनाती है !

100 KG MEDIUM  QUALITY DETERGENT MACKING FORMULA

  • 12   KG    ACID SULRRY.        90 RS PER KG
  • 5.  KG    SLES                        48 RS PER KG
  • 2   KG    CAUSTIC SODA       50 RS PER KG
  • 40 KG    SODA ASH.              28 RS PER KG
  • 15 KG    DOLOMITE.              3 RS PER KG
  • 21 KG    DETERGENT SALT   3 RS PER KG
  • 5 KG     COLOUR DANA          8 RS PER KG
  • 100~200 G.M PERFUME.       1000 RS LTR

 यहां मैंने जो केमिकल का  जो price दिया है वह बाजार के रेट से थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है !क्योंकि डिटर्जेंट केमिकल का price कम ज्यादा होता रहता है !  Success story 500 ₹ से 5 करोड़ तक का सफर

 हाई ग्रेड का Detergent बनाने का फार्मूला

High Grade के Detergent जैसे सर्फ एक्सेल , एरियल इस प्रकार के Detergent जो ₹100 पर KG के आस पास आते हैं ! जिनको हम वॉशिंग मशीन में ज्यादातर प्रयोग करते हैं ! सबसे पहले मैं High-Grade Detergent के बारे में आपको बता दूं ! जो मीडियम  और  High क्वालिटी का Detergent  होता है ,उसमें फर्क तो होता है । लेकिन जहां तक बात अगर कपड़े धोने की  है तो दोनों से अच्छी प्रकार से कपड़े धोए जा सकते हैं !

100 KG High  QUALITY DETERGENT MACKING FORMULA

  • 10 Kg   ACID SULRRY.          90 RS PER KG
  • 5.  Kg    SLES                         48 RS PER KG
  • 1   Kg    CAUSTIC SODA       50 RS PER KG
  • 45 Kg    SODA ASH.              28 RS PER KG
  •  2 Kg     Gram CMC.            250~300 Per Kg
  • 10 Kg    STPP.                        75 Rs per Kg
  • 10 Kg     TSP.                          75 Rs per Kg
  • 2 Kg.      Tiinopol                500 ..4000 Rs Kg
  • 10 KG    DETERGENT SALT   3 RS PER KG
  • 5 KG     COLOUR DANA          8 RS PER KG
  • 500 G.M    PERFUME.            1000 RS LTR

 यहां मैंने जो केमिकल का  जो price दिया है वह बाजार के रेट से थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है !क्योंकि डिटर्जेंट केमिकल का price कम ज्यादा होता रहता है !

Detergent Business का काम करते वक्त सावधानियां.

 Detergent business video

अगर Detergent  Business करने की बात की जाए तो यहां पर आपको काम करने से पहले कुछ सलाह देना चाहूंगा ! आप जब भी Detergent  business करें तो सबसे पहले मेरी यही सलाह है कि आप किसी दूसरे को देखकर ना करें ! क्योंकि हर एरिया का हिसाब अलग अलग होता है ! कहीं पर हो सकता है कि Local Unbranded Detergent बिकता हो और कोई एरिया ऐसा भी हो सकता है कि जहां पर लोकल Detergent बेचना काफी मुश्किल हो जाए !

यहां पर हमें इस बात को समझने की भी आवश्यकता है कि  आजकल Branded Detergent का टीवी पर Advertisement बहुत आता है ! और आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं । तो ग्राहक सबसे पहले उन्हीं को खरीदने की प्राथमिकता देता है । और आगे चलकर जिस हिसाब से ग्राहक की सोच के बारे में बात की जाए तो वह वही खरीदना चाहता है जो उसको टीवी पर दिखाई देता है !  तो आप खुद अंदाजा लगा लीजिए कि टीवी पर Detergent के कितने ज्यादा Brand आते हैं । और आजकल कितनी ज्यादा Advertisement आ रही है ।

तो दोस्तों आप अपने एरिया को ध्यान में रखते हुए पहले वहां पर अच्छी प्रकार से बाजार का सर्वे करें ! कि आपके एरिया में किस प्रकार का Detergent यानी कि Low quality  का या Medium  Quality का बिक सकता है । High quality का Unbranded  Detergent बिकना बहुत मुश्किल हो जाता है । क्योंकि जो ग्राहक ₹100 per किलो का Detergent खरीदना चाहता है तो वहां संभावना है कि वह Branded Detergent  ही खरीदेगा !

 

डिटर्जेंट बिज़नेस के लिये मशीन कौन-कौन सी चाहिए!

  • अगर बात की जाए Detergent Business के तो सबसे पहले आपको एक Detergent Mixer  Machine चाहिए ! और इसमें आप यह ध्यान जरूर रखें कि Detergent  बनाने का Mixer स्टील बॉडी का ही हो ! क्योंकि Detergent बनाने में केमिकल और नमक का प्रयोग होता है ! अगर आप लोहे की बने धातु का Mixer प्रयोग करते हैं तो उसमें जल्दी ही जंग लग जाएगा ! और Detergent की क्वालिटी भी खराब हो जाएगी ! और आपका मिक्सर 2-4 बार Detergent  बनाने के बाद खराब हो जाएगा ! तो किसी के बहकावे में ना आएं ! आप अगर खरीदना चाहे तो स्टील बॉडी का मिक्सर ही खरीदें ।
  • इसके अलावा बात की जाए पैकिंग मशीन की ! अगर आप छोटे पाउच यानी कि जो 150 ग्राम weight के आसपास आते हैं ! जो ₹10 की पैकिंग में आता है ! आप उनको Packing Machine से पैक करना चाहते हो तो वह मशीन भी आप स्टील बॉडी की ही खरीदें । कुछ Machine Suplier   आपको जिस Machine में मसाला , चाय पत्ती वगैरा या अन्य कोई पाउडर पैक होता है , वह उसी में दावा करेंगे कि इस Packing Machine से पैक हो जाता है ! मगर इस प्रकार के बहकावे में कभी ना आए ! वह भी लोहे की बनी होती है ! और दो चार बार  प्रयोग करने से आपकी Machine  कबाड़ा हो जाएगी । यह packing machine ₹100000 के आस पास आ जाती है । और अगर स्टील बॉडी packing machine  की बात की जाए तो वह  मसाला की packing machine से  15  – 20  हजार ज्यादा महंगी आती है !  क्योंकि यह स्टील बॉडी की बनी होती है ! तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें

Band sealer machine

अगर बात की जाती है Detergent को ज्यादा मात्रा में पैक करने की यानी कि 2  किलो , 3 किलो ,4 किलो , इस प्रकार की मशीन के लिए आप Band sealer machine खरीद सकते हो ! इस मशीन का Price  ₹20000 के आसपास होता है ! इससे आपकी जो बड़ी packing है वह हो जाती है ! लेकिन इसमें भी एक बात का हमेशा ध्यान रखें की जो मशीन पैक करती है वह 3KG की Capacity तक होती है ! और इसके बाद दूसरा मॉडल आता है जो 3 Kg से ज्यादा का पैक कर सकता है !

कुछ लोग आपको 3KG तक की कैपेसिटी की Machine  यह बोल कर बेच सकते हैं । इससे 4 Kg 5 Kg पैक हो जाएगा !  लेकिन अगर आप ऐसा करते हो तो machine की मोटर जलने की संभावना पूरी पूरी है ! तो इस बात की अच्छे से जाचँ करें कि आप जो machine खरीद रहे हो वह 3KG तक ही पैक करेगी या इससे ज्यादा भी पैक कर सकती है । Small sealing machine buy here link

 Detergent छानने की मशीन

  • इसके अलावा आपको Detergent को छानने वाली machine की आवश्यकता भी पड़ेगी ! अगर इस machine की बात की जाए अगर आपका बजट कम है तो आप हाथ से छानने वाली छलनी का प्रयोग कर सकते हो । इसमें आपकी मेहनत तो थोड़ी ज्यादा लगेगी ! मगर 50 -100 ₹ की छलनी से भी आपका काम चल जाएगा ! या यह आप अपने आसपास कहीं से बनवा सकते हो ! क्योंकि जब भी Detergent आप बनाओगे तो उसमें गांठ पड़ जाती है जिनको छानना जरूरी होता है !

 डिटर्जन बिजनेस के लिए रो मटेरियल कहां से खरीदें !

जवाब ÷ अगर आप दिल्ली के पास से हो तो दिल्ली में पुरानी दिल्ली स्टेशन के पास खारी बावली बाजार में हर प्रकार के Chemical के लिए तिलक बाजार है ! वहां पर आपको Detergent  या क्लीनिंग प्रोडक्ट्स जैसे कि टॉयलेट क्लीनर  हैंड वॉश सबके लिए Raw material मिल जाएगा !

डिटर्जन बिजनेस में कितने पैसे कमा सकते हैं ।

जवाब ÷ अगर पैसे कमाने की बात करें तो यह आपके काम चलने पर निर्भर करता है । फिर भी आप जितना सामान बेचते हो । उस टर्नओवर का 20 से 25% आपका मुनाफा हो जाता है ।

 डिटर्जन के बिजनेस की चलने की कितनी संभावना है !

जवाब ÷ आपकी मेहनत के साथ साथ Detergent  का बिजनेस इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके आसपास का एरिया कैसा है ! क्योंकि अगर आप किसी बड़े शहर से हो और वहां पर बिना किसी Brand का डिटर्जन बेचोगे तो उसको बेचना काफी मुश्किल हो जाता है । तो ऐसे में आपको नुकसान की ज्यादा संभावना है ।

 क्या डिटर्जेंट के केमिकल से हमारे शरीर को छूने से कोई नुकसान होता है ।

जवाब ÷  देखिए जितने भी detergent बनाने में केमिकल पृयोग होते हैं । अगर देखा जाए तो आप उन्हें खुले हाथों से अगर छू भी लेते हो तो कोई नुकसान नहीं होता है । सिर्फ जो कास्टिक सोडा होता है अगर उसको आप हाथों से छूते हो तो वह आपके हाथ काट देता है । आपके हाथों में जलन होने लगती है । तो सिर्फ आप कास्टिक सोडा को हाथ से ना छूए और बाकी के जो केमिकल है अगर आप उनका प्रयोग ज्यादा किसी भी वजह से अपनी तव्चा पर करते हो तो भी आप इससे बचे और जितना कम हो सके उतना इस केमिकल को हाथों से छुए ।

डिटर्जन बिजनेस के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए !

जवाब :- अगर आप छोटे स्तर पर यह बिजनेस करते हो तो आप उद्योग आधार पर जाकर अपना बिजनेस रजिस्टर्ड कर सकते हो ।इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आप पर बिजनेस का टर्नओवर ज्यादा है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार जीएसटी ले सकते हो  । इसके अलावा आप अपने Brand नाम को सुरक्षित करने के लिए ट्रेडमार्क अप्लाई कर सकते हो । इनके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए मैंने जो ऊपर अपने यूट्यूब चैनल का लिंक दिया है आप वहां पर जाकर पता कर सकते हो ।

इस काम के लिए हमें कितनी लेबर की आवश्यकता पड़ेगी!

 देखिए डिटर्जन का जो काम होता है वह काफी मेहनत वाला होता है  !यानी कि वजन वाला काम होता है ! तो इसको आप अकेले नहीं कर सकते ! क्योंकि जैसे  रॉ मैटेरियल आता है तो उनको उतारने के लिए भी आपके पास लेबर होनी चाहिए ! क्योंकि ज्यादातर जो Chemical होता है वह 50 किलो की पैकिंग में होता है ! और  जब आप भी  Detergent बनाते हो तो उसमें भी मेहनत लगती है तो यह अकेले से कर पाना बहुत मुश्किल होता है ! तो कम से कम आपको दो लेबर की आवश्यकता रहेगी !

अच्छी प्रकार के केमिकल की पहचान कैसे करें!

जवाब :- डिटर्जेंट केमिकल की पहचान करना काफी मुश्किल होता है । इसको इसी भरोसे से खरीदते हो कि सामने वाला का आपको अच्छी क्वालिटी के केमिकल देगा । फिर भी मैं बता दूं कि chemical में जो सोडा ऐश होता है इसका प्रयोग होता है वह टाटा का खरीद सकते हो । इसी प्रकार से जो sles आता है वह गोदरेज कंपनी का खरीद सकते हो ! तो इसी प्रकार आप जब खरीदने जाओगे तो आप Brand देख कर खरीदे । जब आपको उनकी गुणवत्ता पर यकीन हो जाए तो उन्हीं Brand  का केमिकल प्रयोग करें या आप इस प्रकार की दुकान या फैक्ट्री से माल खरीदे  जहां ग्राहक ज्यादा है ! सस्ते के चक्कर में ना रहे ! क्योंकि लोग सस्ता करने के चक्कर में केमिकल में मिलावट कर देते हैं ।

17 thoughts on “Detergent Powder Business idea ! सर्फ बनाने का बिज़नेस!”

Leave a Comment

x