'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

क्या हैं क्रिप्टो करेंसी और उसके फायदे नुकसान / Cryptocurrency in Hindi

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

क्या हैं क्रिप्टो करेंसी! क्रिप्टो करेंसी के फायदे नुकसान / Cryptocurrency in full detail Hindi!

आज हम जानेंगे कि क्या हैं क्रिप्टो करेंसी ! इससे जुड़ी हर प्रकार की छोटी से छोटी बात भी हम जानेंगे!  यह किस प्रकार से काम करता है!  इसका क्या भविष्य होने वाला है!  इसके फायदे नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे ! 2009 में बिटकॉइन से क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत हुई थी! आज तक 7800 Cryptocurrency चलन में आ चुकी है!  इसमें से 2000 क्रिप्टोकरंसी लगभग खत्म हो चुकी हैं! 80% हिस्सेदारी इसकी लगभग टॉप फाइव क्रिप्टोकरंसी के पास है! क्रिप्टो करेंसी की मार्केट वैल्यू 70 लाख करोड़ है ! अकेले ही बिटकॉइन की कीमत 42 लाख करोड रुपए है !

हमारी यह पोस्ट भी पढ़े 👇

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

How To Earn Money Fast India

PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME

Crorepati Kaise Bane ! करोड़पति कैसे बने! How to become crorepati

क्या हैं क्रिप्टो करेंसी हिंदी मे समझिये! What are Cryptocurrency And How it works !

क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है!जिस पर किसी भी सरकार का, किसी भी इंडिविजुअल व्यक्ति का, किसी भी प्राइवेट संस्थान का, किसी भी कंपनी का नियंत्रण नहीं होता है! इस पर सभी लोगों का समान रूप से नियंत्रण होता है! यूं तो यह एक व्यक्ति के द्वारा बनाई गई हो सकती है! मगर एक बात जब यह अस्तित्व में आ जाती है तो इस पर किसी एक विशेष व्यक्ति संस्था सरकार किसी का भी नियंत्रण नहीं रहता है! यह सब के नियंत्रण से चलती है! इसी को क्रिप्टोकरेंसी कहते है!

क्या हैं क्रिप्टो करेंसी और उसके फायदे नुकसान / Cryptocurrency in Hindi
क्या हैं क्रिप्टो करेंसी और उसके फायदे नुकसान / Cryptocurrency in Hindi
'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Digital currency क्या होती है!

ऐसी करेंसी जो सिर्फ कंप्यूटर में होती है!  जिसको हम नोट या सिक्कों की तरह निकाल कर छू नहीं सकते! उसे डिजिटल करंसी कहा जाता है! यह पूरे तरीके से वर्चुअल होती है! इसी को डिजिटल करेंसी कहा जाता है!

डिजिटल ट्रांजैक्शन और डिजिटल currency में क्या फर्क होता है! 

अगर बात की जाए डीजिटल ट्रांजैक्शन की  तो जिस प्रकार से हम एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो उस प्रोसेस को डिजिटल ट्रांजैक्शन कहते हैं! जब हम डिजिटल ट्रांजेक्शन किसी के खाते में करते हैं तो वह व्यक्ति उस पैसे को निकलवा सकता है! यानी कि वह उसे छू सकता है! जबकि डिजिटल करंसी में अगर हम किसी को पेमेंट का आदान प्रदान करते हैं तो हम उस डिजिटल करेंसी को निकलवा नहीं सकते हैं! तो यह अंतर होता है एक डिजिटल ट्रांजैक्शन और डिजिटल करेंसी में !

Cryptocurrency Meaning In Hindi

 क्रिप्टोकरंसी भी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी ही होती है! मगर यहां पर आप देख रहे हैं कि एक क्रिप्टो शब्द इसमें जुड़ जाता है ! क्रिप्टो का मतलब है सीक्रेट! और करेंसी मतलब कोई भी वस्तु , सर्विस खरीदने का माध्यम ! क्रिप्टोकरेंसी का मतलब है ! 

क्या क्रिप्टोकरंसी में रिस्क होता है!

क्रिप्टोकरंसी को रिस्की नहीं माना जाता है! सुरक्षा मानकों की दृष्टि में इसे सुरक्षित माना जाता है! सुरक्षित होने के कारण ही यह लोगों को इतनी ज्यादा पसंद आ रही है! जहां एक तरफ करेंसी पर सरकार का नियंत्रण होता है वहीं पर क्रिप्टोकरंसी पर किसी भी विशेष व्यक्ति संस्था का नियंत्रण नहीं रहता है! इसे सब व्यक्ति अपने नियंत्रण से चलाते हैं!  इसलिए क्रिप्टोकरंसी को दूसरी करेंसी की बजाय सुरक्षित माना जाता है! क्योंकि इसको सरकार अपने अनुसार कम या ज्यादा नहीं कर सकती है!सबका अधिकार होने की वजह से इसे लोग लोकतांत्रिक करेंसी की संज्ञा देते हैं!  इसका ब्लॉकचैन के द्वारा  हिसाब किताब रखा जाता है! जो इसे सुरक्षित बनाता है !

Blockchain क्या होता है!

ब्लॉकचेन को अगर आसान भाषा में समझे तो यह एक ऑनलाइन बही खाता है! जहां पर क्रिप्टोकरंसी का हिसाब किताब रखा जाता है! यहां पर एक व्यक्ति इसका हिसाब किताब नहीं रखता है! सब व्यक्तियों के पास इसका हिसाब किताब होता है! सब व्यक्तियों के पास इसके हिसाब किताब होने की वजह से यहां पर ट्रांसपेरेंसी बनी रहती है! इसलिए यहां पर धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं रहती है! यहां रियल टाइम डाटा अपडेट होता है!

क्रिप्टोकरंसी की आवश्यकता क्या है!

आपके दिमाग में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि जब इतने प्रकार के करंसी जैसे रुपया डॉलर इत्यादि अच्छे से काम कर रही है तो हमें क्रिप्टोकरंसी की आवश्यकता क्यों पढ़ रही है! दरअसल इसे फ्यूचर करेंसी माना जाता है! लोगों का ऐसा मानना है कि इसके पीछे सरकारों का नियंत्रण नहीं होता है! इसलिए लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं! और वह जब तक यह और महंगी ना हो जाए इसलिए इसको वह अभी से खरीद लेना चाहते हैं! क्योंकि उन्हें लगता है कि फ्यूचर में इसके प्राइस और बढ़ने वाले हैं इसलिए वह इसमें बढ़-चढ़कर इन्वेस्ट करते हैं!

क्रिप्टोकरंसी के फायदे ! Benefits of Cryptocurrency 

क्रिप्टोकरंसी के नुकसान

क्रिप्टोकरंसी कितने प्रकार की होती हैं!

ऐसा माना जाता है कि क्रिप्टोकरंसी 7 प्रकार की होती हैं!

Cryptocurrency in India!

आरबीआई ने 5 अप्रैल 2018 में क्रिप्टोकरंसी के लेन देन को लेकर सब बैंकों को नोटिस जारी कर कहा था की जितनी भी एंटिटीज क्रिप्टोकरंसी में डील कर रही हैं उनको आप अपनी सर्विसेज ना दीजिए! क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज से आप अपना पैसा बैंकों में ट्रांसफर नहीं कर सकते! फिर RBI को क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज ने सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया! लगभग 2 साल इसके बारे में एक केस चला और क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज ने यह केस जीत लिया और आरबीआई को अपनी गाइडलाइन हटानी पड़ी !

भारत भी जल्दी ही आरबीआई के द्वारा अपनी क्रिप्टोकरंसी शुरू कर सकता है! इसकी टेस्टिंग जल्दी ही शुरू हो सकती है!

हालांकि भारत में अगर क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग की बात की जाए तो इसकी मान्यता दी जाती है! मगर भारत में अभी तक कोई लीगल क्रिप्टोकरंसी का चलन नहीं है !

 क्रिप्टो करेंसी के नाम

क्रिप्टो करेंसी  रेट! Cryptocurrency live price

क्रिप्टोकरंसी के लाइव रेट के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं! Cryptocurrency live rate click here

सबसे सस्ती क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है !

इसके लिए आप लाइव रेट लिस्ट चेक कर सकते है! जो लिंक ऊपर दिया गया है!  यहाँ पर आपको सब क्रिप्टोकरेंसी के रेट मिल जाएंगे!

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि क्या हैं क्रिप्टो करेंसी !

 

 

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

1 thought on “क्या हैं क्रिप्टो करेंसी और उसके फायदे नुकसान / Cryptocurrency in Hindi”

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
x