'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

तार जाली बनाने की मशीन की कीमत | रायपुर में कहाँ मिलेगी! Chain Link Fencing Machine!

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

तार जाली बनाने की मशीन Price | Chain Link Machine | तार जाली बनाने का बिजनेस

तार जाली बनाने का  बिजनेस या यूं कहें कि चैन लिंक बिजनेस (Chain link fencing machine )  की बाजार में आजकल बहुत ज्यादा डिमांड रहती है । अपने घर , खेतों स्कूलों  या बिल्डिंग में किसी भी चीज को ढकने के लिए सुरक्षा के लिए तार से बनी जालियों का प्रयोग किया जाता है । कुछ समय पहले इसकी जगह पर लोग कांटेदार तारों का प्रयोग करते थे ।मगर अब उनकी जगह पर तार की जाली का प्रयोग करते हैं । Chain link fencing बिजनेस कि भविष्य में काफी मांग रहने वाली हैं ! अगर आज भी देखा जाए तो बहुत कम लोग इस बिजनेस को करते हैं ! और इस प्रोडक्ट की  मांग बाजार में बहुत ज्यादा है ।

तो आइए जानते हैं कि इसे तार जाली बनाने के बिजनेस ( Chain Link Fencing ) किस तरह से किया जाता है । कौन-कौन सी Machine  की आवश्यकता पड़ती है। कितनी जगह चाहिए और इस बिजनेस को करने के क्या फायदे और क्या नुकसान है !  इस बिजनेस में है आपको कितना मार्जन मिलता है और किस प्रकार से आपको मार्केटिंग करनी है ।

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

 

2021 Zero Investment Future Business

Detergent Business idea in Hindi

PMEGP लोन क्या है। कैसे मिलता है पूरी जानकारी हिंदी में | PMEGP SCHEME

तार जाली कैसे बनाया जाता है |  Chain Link Fencing Making Process 

इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ सीखने की आवश्यकता नहीं है ! इसके लिए आपको  कच्चा माल के तौर पर लोहे की तार खरीदनी पड़ेगी ! इस वायर को जी आई वायर ( GI Wire ) कहते हैं ! यह वायर आप जहां से मशीन खरीदते हैं उन्हीं के पास भी मिल जाएगी ! या आपको वह इस तार के सप्लायर के नंबर प्रोवाइड करा देंगे । इस तार को मशीन में डाल दिया जाता है । उसके बाद Machine अपने आप तार की जाली बना देती है ।इस मशीन को चलाना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है । कोई भी अनजान व्यक्ति जिसको मशीन चलाने की समझ ना हो वह भी इस मशीन को चला सकता है और जाली बना सकता है । इसके लिए कोई खास अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है ।

 |Area Require For Chain Link Fencing Business  | तार जाली बनाने के लिए जगह

इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं रहते हैं । एक 10 * 10 के कमरे में  मशीन रखी जा सकती है !  कुल मिलाकर अगर एक जगह की बात की जाए तो 500 से 1000 फुट जगह की आवश्यकता रहेगी ! क्योंकि यहां पर आप अपना बना हुआ सामान रख सकते हैं ! इसके लिए आप की जगह का पूरी तरह से छपा होना जरूरी है यानी की छत का होना जरूरी है ! अगर आप खुले में सामान रखोगे तो बनाई हुई तार की जाली की चमक कम हो जाएगी !इसका कारण कई बार बारिश भी आ जाती है और ओस की बूंदे पड़ती ही रहती हैं !

 तार जाली को बुलाकर बेचना कहां है | How to Sell Chain Link Fencing Product 

1. किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर यह बिक जाता है !

2.  जहां खेती बाड़ी से संबंधित सामान बिकता हो ! उन दुकानों पर भी यह बेचा जा सकता है !

3. जहां घर बनाने का मैटेरियल जैसे सीमेंट रेट खिड़की दरवाजे मिलते हो वहां पर भी यह तार की जाली बिक जाएगी !

4 . इसके अलावा आपके पास कुछ ग्राहक सीधे चलकर भी आएंगे ! जैसे कि बड़े-बड़े स्कूल, कॉलेज , अस्पताल ,स्टेडियम ! इस प्रकार का जहां पर काम होता है वह लोग सीधे तौर पर फैक्ट्री से सामान खरीदना पसंद करते हैं !

5. इस काम में आपको सरकारी टेंडर भी मिलते हैं !सरकार द्वारा भी आपका सामान खरीदा जाता है !  जैसे कि रेलवे , वन विभाग ( Forest Department )  PWD , CPWD

 तार जाली बनाने में कच्चा माल क्या-क्या लगेगा | what is the require raw material for chain link fencing business |

1. तार की जाली बनाने के लिए जो तार लगता है उसको जी आई वायर ( GI ) कहते हैं !

2. 12 से 8 गेज का तार यानी के जी आई वायर ( 12  Gauge to 8 Gauge GI Wire ) इस काम में प्रयोग होता है !

तार जाली बनाने में कच्चा माल  कहां मिलेगा | कहां से खरीदें | Where to buy raw material for chain link fencing business |

इसके लिए जो कच्चे माल की जरूरत होती है वह जी आई वायर है ! अगर आपको कम मात्रा में जी आई वायर को खरीदना है तो आप इंडियामार्ट पर अपने आसपास सप्लायर ढूंढ सकते हैं ! अगर आपकी जरूरत ज्यादा है यानी कि 5 टन से 10 टन तक आपको माल की जरूरत है तो आप छत्तीसगढ़ के दो शहर रायपुर और बिलासपुर से माल मंगवा सकते हैं ! मुख्य तौर पर यहां से लोग खरीदते हैं ! भारत का लगभग 90% जी आई वायर (GI wire ) छत्तीसगढ़ में ही बनाया जाता है !

तार जाली बनाने की मशीन Price  | Chain Link Machine  | तार जाली बनाने का बिजनेस |  इस बिजनेस के लिए कौन सी मशीन की आवश्यकता पड़ेगी

वैसे तो कई प्रकार की मशीन इस बिजनेस में प्रयोग की जाती है ! मगर मैं यहां पर आपको मुख्य तौर पर प्रयोग होने वाली मशीनों के बारे में जानकारी नीचे दे रहा हूं

1 . Manual wire chain link fence machine | Manual wire chain link fence machine Price 40000 to 50000 

2. Semi automatic chain link fencing machine Price  | Tar jali banane ki machine Price 300000

3. Fully automatic chain link fencing machine Price   | तार जाली बनाने की मशीन Price 1250000 – 2200000

अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप सबसे सस्ती मशीन यानी कि मैनुअल मशीन से कर सकते हैं । इन तीनों मशीनों में क्या फर्क होता है यह किस तरीके से काम करते हैं । इसके लिए आप नीचे दी गई हमारे यूट्यूब चैनल की वीडियो देख सकते हैं |

Our youtube channel link! यहां आपको और भी ज्यादा बिजनेस के बारे में जानकारी मिलेगी! इसमें हमारे चैनल पर आकर सब्सक्राइब जरूर करें,!

Chain Link wire Machine Production Capacity | तार बनाने वाली मशीन की प्रोडक्शन क्षमता

यहां पर हम मान कर चलते हैं कि हम दिन में 8 घंटे काम करेंगे तो तीनों मशीनों की प्रोडक्शन क्षमता क्या रहेगी !

1 . Manual wire chain link fencing  machine Production capacity | Time 8 Hour | 3 HP motor | 400 – 500 Kg in 8 Hour

2. Semi automatic chain link fencing machine Production capacity  | Time 8 Hour | 6 HP motor | 600 – 700 Kg in 8 Hour

3. Fully automatic chain link fencing machine Production capacity  | Time 8 Hour | 15 HP motor | 900 – 1000 Kg in 8 Hour 

Maintenance Cost Of  Chain Link wire Machine  | तार बनाने वाली मशीन के रखरखाव पर कितना खर्चा होता है !

1 . Manual wire chain link fencing  machine –

  Machine की मेंटेनेंस में काफी कम खर्च आता है ! इसको कोई भी अनजान व्यक्ति भी ऑपरेट कर सकता है ! यानी कि इस पर प्रोडक्ट को बना सकता है ! इस पर काम करने के लिए मजदूर आपको ₹1 पर k.g सामान बनाने की दर से मिल जाता है ! यानी कि अगर आप पूरा दिन 400 से 500 k.g माल बनाते हैं तो आप उसको पर k.g ₹1 के हिसाब से मजदूरी दे सकते हैं या फिर आप इसी आधार पर तनख्वाह पर भी रख सकते हैं !

2. Semi automatic chain link fencing मशीन

 इस प्रकार की मशीन की मेंटेनेंस खर्चा ज्यादा होता है ! और इसको चलाने वाला ऑपरेटर इस मशीन का जानकार होना चाहिए ! कोई अनजान व्यक्ति इस प्रकार की मशीन को ऑपरेट नहीं कर सकता है ! इसलिए इस प्रकार की मशीन को चलाने के लिए कम से कम 20 से ₹25000  की सैलरी के ऑपरेटर की आवश्यकता रहेगी !

3. Fully automatic chain link fencing machine :-

इसके लिए भी आपको जानकार ऑपरेटर की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी सैलरी 20 से ₹30000 के बीच में रहेगी ।

GSM Coating क्या होती है | 

GSM coating का मतलब यह है कि इसको बनाने के लिए जो जी आई वायर ( GI wire ) आती है ! उस पर Zinc  Aluminum की कोटिंग होती है ! जितनी ज्यादा GI Wire पर जिंक aluminium की कोटिंग होगी उतनी ज्यादा तार मुलायम होगी ! जितनी कम कोटिंग होगी उतनी ज्यादा जी आई वायर सख्त होगी ! यह GI wire  15 Gsm  से 300 gsm में आते हैं ! जितना कम gsm  होगा तार की क्वालिटी उतनी ज्यादा खराब होगी ! जितनी ज्यादा gsm के gi wire तार होगी उतनी ज्यादा तार की  गुणवत्ता अच्छी होगी | जितने ज्यादा Gsm के तार पर कोटिंग की जाती है तार पर जंग लगने का खतरा उतना कम होता है !

जी आई वायर GI Wire  खरीदें समय यह सावधानी जरूर रखें

तो हमने जिन तीन मशीनों के बारे में बताया है तो सबसे पहले जो मैनुअल मशीन(Manual wire chain link fencing  machine ) होती है ! उसमें किसी भी प्रकार की जी आई वायर काम करते हैं !

मगर जो 2 महंगी मशीनों (Semi automatic or Fully Automatic wire chain link fencing  machine ) के बारे में बताया है उनके लिए जी आई वायर का एक स्टैंडर्ड क्वालिटी का होना जरूरी है ! क्योंकि यह मशीनें कंप्यूटराइज होती हैं । इसलिए इन मशीनों में वही जी आई वायर चलेगी ! जो इन मशीन का स्टैंडर्ड है ।  इन दो मशीनों में अगर आप 60 gsm  से कम का माल चलाते हैं तो आपको परेशानी  आएगी !  माल बार बार टूट जायेगाा ।  यानि की इससे ज्यादा का माल प्रयोग करना है !

Chain link wire Business के लिए Gi Wire  कच्चा माल कौन सा ले ।  कितने GSM का खरीदे और इनमें क्या फर्क होता है ? 

यहां पर आपको अपने एरिया के हिसाब से या आपको यह तय करना है कि आपका ग्राहक किस क्वालिटी का माल आपसे चाहता है । जो माल कम Gsm  यानी कि 15- 20 जीएसएम के आसपास आता है उसका प्रयोग ज्यादातर किसान अपने खेतों में लगाने के लिए करते हैं !यह माल कम समय तक चलता है ! और लगभग 1 साल के बाद इसमें जंग लगना शुरू हो जाता है ! जो माल 60 Gsm  का आता है यह लगभग 5 साल तक चल जाता है ! और जो माल 100  से ज्यादा Gsm का आता है तब वह इसी तरीके से 10 से 15 साल तक भी चल जाता है ।

Chain link wire price |  तार की जाली का मूल्य !

इसका मूल्य अलग अलग शहरों में अलग अलग हो सकता है ! फिर भी मैं एक अनुमान के हिसाब से बता देता हूं कि 40 से ₹50 पर किलो 20 से 30 जीएसएम gsm की जी आई वायर का प्राइस ( Gi wire price ) होता है ! इस पर 18% जीएसटी लगता है ! 60 Gsm  जी आई वायर का प्राइस 50 -55 ₹ पर किलो होता है !  110 gsm chain link gi wire  मूल्य ₹ 65 – 70  रुपए किलो के हिसाब से मिलता है !

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

5 thoughts on “तार जाली बनाने की मशीन की कीमत | रायपुर में कहाँ मिलेगी! Chain Link Fencing Machine!”

  1. तार जाली बनाने की मशीन रायपुर में कहां मिलेगी

    Reply
  2. क्या कीमत होगी ,मैनुअल तार जाली मशीन की पूरी सेटअप

    Reply

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>
x